कोरोना संकट के बीच चर्चाओं में आईं प्रीति सूदन, प्रभावशाली भारतीयों की लिस्ट में शामिल है नाम
कोरोना संकट के बीच चर्चाओं में आईं प्रीति सूदन, प्रभावशाली भारतीयों की लिस्ट में शामिल है नाम
Share:

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन का नाम इस समय सबसे अधिक चर्चाओं में है. वह इस समय कोरोना वायरस के कहर के बीच अपने काम से सभी का दिल जीत रहीं हैं. आप देख ही रहे होंगे कि कोरोना की रोकथाम को लेकर इस समय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय देश के हर राज्य के साथ समन्वय के साथ काम कर रहा है. ऐसे में हाल ही में फेम इंडिया मैगजीन के द्वारा जारी की गई सूची में प्रभावशाली भारतीय 2020 के नाम शामिल हुए, जिनमे एक नाम रहा केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन का. अपने बेहतरीन कार्य प्रदर्शन के कारण प्रीति सूदन इस लिस्ट में शामिल हो पाईं हैं. प्रीति सूदन का नाम इस लिस्ट में 30वें स्थान पर रहा.

प्रीति सूदन आंध्र प्रदेश कैडर की 1983 बैच की आईएएस हैं, वर्तमान में वह भारत सरकार की स्वास्थ्य सचिव हैं. प्रशासन के अलावा प्रीति सूदन का अकादमिक करियर बेहतरीन रहा है. जी दरअसल उन्होंने विश्वविख्यात लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से सोशल पॉलिसी और प्लानिंग में एम.फिल की डिग्री प्राप्त की. वहीँ उसके बाद उन्होंने पब्लिक फायनेंस मैनेजमेंट में वाशिंगटन से पढ़ाई की है.

केवल इतना ही नहीं बल्कि वह वल्डबैंक में भी कंसल्टेंट की भूमिका निभा चुकी हैं. प्रीति सूदन मूल रूप से हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. वहीँ उन्होंने कई महत्वपूर्ण प्रशासनिक पद भी संभाले है. वह इससे पहले रक्षा मंत्रालय में काम करने के अलावा आंध्र प्रदेश के रेवेन्य और डिजास्टर मैनेजमेंट विभाग में काम कर चुकी हैं. इसी के साथ वह महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में स्पेशल सेक्रेटरी के पद पर भी रह चुकी हैं और स्वास्थ्य सचिव के तौर पर वो जुलाई 2019 से काम कर रही हैं. इस समय वह प्रवासी मजदूरों के लिए भी कार्य कर रहीं हैं.

उनके लिए उन्होंने राज्यों को खत भी लिखा था और खत में प्रवासी मजदूरों का खयाल रखने के लिए कहा था. केवल इतना ही नहीं 1983 बैच की आंध्र प्रदेश कैडर की आईएस प्रीति सूदन दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम AYUSHMAN BHARAT YOJNA की प्लानिंग और क्रियान्वयन का भी मुख्य हिस्सा रही हैं. फिलहाल अपनी प्रतिभा और अपने प्रभावशाली व्यक्तित्व की वजह से आज वह लाखों लोगों की प्रेरणा बनकर उभरी हैं और प्रभावशाली भारतीयों की लिस्ट में अपना नाम शामिल किया है.

आदिवासियों को उद्यमी बनाने का जज्बा लेकर काम कर रहे हैं प्रवीर कृष्ण

फेम इंडिया मैगजीन ने जारी की '50 प्रभावशाली भारतीय 2020' की सूची, पहले स्थान पर है PM मोदी

श्रम कानून में बदलाव के खिलाफ आंदोलन, राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -