मोबाइल का नशा छुड़ाने इस अस्पताल में आते हैं लोग, प्रयागराज में 3 सालों से हो रहा इलाज
मोबाइल का नशा छुड़ाने इस अस्पताल में आते हैं लोग, प्रयागराज में 3 सालों से हो रहा इलाज
Share:

लखनऊ: मोबाइल की बढ़ती लत की समस्या से निजात दिलाने के लिए प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू मंडलीय अस्पताल उत्तर प्रदेश का पहला मोबाइल नशा मुक्ति केन्द्र है। यहां डॉक्टरों की मदद से मोबाइल की लत छुड़ाई जाती है। दरअसल, मोबाइल की लत कई लोगों के लिए बड़ी समस्या बन चुकी है। बच्चे, बूढ़े और महिलाएं तक मोबाइल की आदी हो चुकी हैं। लोग मोबाइल पर गेम खेलने के अलावा चैटिंग, फोटो अपडेट करने और कमेंट करने में मगन रहते हैं। इसका उनके स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। लोग चिडचिड़ेपन और बेचैनी के शिकार भी हो रहे हैं। 

बता दें कि, प्रयागराज के मोती लाल नेहरू मंडलीय अस्पताल में मोबाइल नशा मुक्ति केन्द्र 3 वर्ष पूर्व शुरू हुआ था। यहां मोबाइल और इंटरनेट की लत छुडाने के लिए विशेष OPD चलती है। यहां आने वाले मरीजों की काउंसिलिग की जाती है। इतना ही नहीं आवश्यकता पड़ने पर मरीजों को दवाएं भी दी जाती है। यहां काउंसिलिंग और दवाओं के साथ ही मरीजों को कुछ खास थेरेपी व योग भी करवाया जाता है।  

डॉक्टर राकेश कुमार पासवान कहते हैं कि मोबाइल नशा मुक्ति केन्द्र में मोबाइल से संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याओं का उपचार किया जाता है। डॉक्टर राकेश बताते हैं कि लोगों में गेमिंग और सोशल मीडिया एडिक्शन अधिक रहता है। यहां पर साइकोथेरेपी के जरिए पीडि़त की काउंसिलिंग कर लत छ़ुडा़ने की कोशिश करते हैं। साथ ही साथ कभी-कभी बीमारी की स्थिति काफी अधिक बढ़ जाती है, तो हम लोग दवा भी देते हैं।

अग्निपथ हिंसा: 27 उपद्रवियों से 13 लाख रुपए वसूलेगी योगी की पुलिस, 36 वाहनों को पहुंचाई थी क्षति

थाइराइड को सुधारने में मदद करेंगे ये दो योगासन

रेलवे स्टेशनों पर फंसे यात्रियों का क्या कसूर ? अग्निपथ विरोधी उपद्रव के चलते 539 ट्रेनें रद्द

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -