प्रयागराज महाकुंभ की तारीखें तय, इस दिन होगा पहला शाही स्नान, माँ गंगा में आस्था की डुबकी लगाएंगे 40 करोड़ लोग
प्रयागराज महाकुंभ की तारीखें तय, इस दिन होगा पहला शाही स्नान, माँ गंगा में आस्था की डुबकी लगाएंगे 40 करोड़ लोग
Share:

प्रयागराज: संगम नगरी प्रयागराज में साधु- संतों के साथ महाकुंभ की तैयारियों पर आयोजित बैठक समाप्त हो चुकी है. इस बैठक के बाद महाकुंभ की तारीखों की घोषणा कर दी गई. वर्ष 2025 में कुल 45 दिनों तक महाकुंभ का आयोजन होगा. महाकुंभ का महास्नान 13 जनवरी को पौष पूर्णिमा के साथ प्रारंभ होगा. प्रथम शाही स्नान 14-15 जनवरी को मकर संक्रांति पर रखा गया है. 29 जनवरी को मौनी अमावस्या पर दूसरा शाही स्नान होगा. 3 फरवरी को बसंत पंचमी पर तीसरा और अंतिम शाही स्नान होगा.

वहीं, तय कार्यक्रम के अनुसार, 12 फरवरी को माघ पूर्णिमा पर स्नान पर्व के साथ कल्पवास का समापन होगा. 26 फरवरी को महाशिवरात्रि ले पवन पर्व पर स्नान पर्व के साथ कुंभ मेले का समापन हो जाएगा. महाकुंभ में 7 प्रमुख स्नान पर्व होंगे. इस बार महाकुंभ में 40 करोड़ से अधिक  श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. सीएम योगी आदित्यनाथ बाद में  महाकुंभ की तारीखों की औपचारिक घोषणा करेंगे. महाकुंभ से जुड़े अधिकारीयों ने साधु संतों का स्नान पर्वों की तारीखों पर मुहर लगा दी है.

कुंभ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने जानकारी दी है कि अब तक ढाई हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं की मंजूरी मिली है. उन्होंने बताया कई योजनाओं पर कार्य भी आरंभ कर दिया गया है. अक्टूबर 2024 तक सभी निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है. महाकुंभ की थीम और लोगो पर भी फैसला नहीं हुआ है. मंथन के बाद सरकार की तरफ से ही इस पर अंतिम मुहर लगेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महाकुंभ 2025 की थीम और लोगो की घोषणा जल्द करेंगे.

शराब घोटाले में अधिकारीयों को राहत दिलवाने सुप्रीम कोर्ट पहुंचे कांग्रेस सांसद और वकील अभिषेक मनु सिंघवी, हो गई किरकिरी !

'वोट देने जाओगे, तो खतरे में पड़ जाओगे..', बंगाल में हिंसा पर भड़की कांग्रेस, कहा- 25 लोग मारे जा चुके, पुलिस मूकदर्शक बनी

समान नागरिक संहिता पर गुलाम नबी आज़ाद का बड़ा बयान, सरकार को दिलाई 370 की याद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -