प्रवीण बने नए वित्त मंत्री
प्रवीण बने नए वित्त मंत्री
Share:

हाल ही में भारतीय मूल के प्रवीण गोवर्धन को दक्षिण अफ्रीका के नए वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है. आपको जानकारी दे दे कि एक हफ्ते के दौरान प्रवीण गोवर्धन यहाँ के तीसरे वित्त मंत्री बने हैं. लेकिन यह देखने को मिला है कि प्रवीण की नियुक्ति किये जाने के बाद यहाँ की मुद्रा रैंड में करीब 5 प्रतिशत का सुधार देखने को मिला है. मामले में आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि यहाँ देश को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है जिसके चलते बुधवार को यहाँ के राष्ट्रपति ने वित्त मंत्री एन. नेने को उनके पद से हटा दिया था.

इसके बाद यह स्थान डेविड रूयेन को सौपा गया था लेकिन इसके बाद उन्हें तुरंत ही फिर से इस जिम्मेदारी से हटा दिया गया. इसके बाद यहाँ की स्थिति अनियंत्र्ति होती हुई देखने को मिली. यहाँ तक की मुद्रा रैंड भी निचले स्तर पर पहुँचते हुए देखने को मिला और साथ ही शेयर बाजार में बिकवाली देखने को मिली.

इसके साथ ही यह भी देखने को मिला कि क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने द. अफ्रीका की रेटिंग भी कम कर दी. इसके बाद यहाँ प्रवीण गोवर्धन को वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई. गौरतलब है कि इससे पहले 2009 से 2014 के बीच भी वे देश के वित्त मंत्री का पद की जिम्मेदारी संभल चुके है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -