इस मंदिर के प्रसाद से होती है संतान प्राप्ति, महाशिवरात्रि को उमड़ती है भीड़
इस मंदिर के प्रसाद से होती है संतान प्राप्ति, महाशिवरात्रि को उमड़ती है भीड़
Share:

प्रत्येक विवाहित जोड़े की प्राथमिक इच्छा एक बच्चा पैदा करना है, जिसे वे माँ और पिताजी कह सकें। आमतौर पर देखा गया है कि अगर किसी दंपत्ति को बच्चा नहीं हो रहा है तो उनके रिश्ते में दिक्कतें आने लगती हैं। ऐसे में अगर आप या आपका कोई परिचित इस समस्या से जूझ रहा है, तो हम मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में स्थित एक अद्भुत मंदिर के बारे में जानकारी साझा कर रहे हैं। यहां कहा जाता है कि महाशिवरात्रि के अगले दिन खीर का प्रसाद खाने से संतान की प्राप्ति होती है। 

रतलाम स्थित बिलपांक में भगवान शिव का एक प्राचीन मंदिर है, जो भूल भुलैया वाले शिव मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। मूल रूप से विरुपाक्ष महादेव मंदिर नाम वाले इस पवित्र स्थान की स्थापना परमार राजाओं ने की थी। मंदिर के चारों कोनों पर चार मंडप बनाए गए हैं, जहां भगवान गणेश, माता पार्वती और भगवान सूर्य की मूर्तियां स्थापित की गई हैं।

खीर खाने से संतान की प्राप्ति होती है

रतलाम के बिलपांक गांव में विरुपाक्ष महादेव मंदिर पर हर साल महाशिवरात्रि पर मेला लगता है। इस दिन देश के सभी हिस्सों से लोग भगवान विरुपाक्ष से आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर आते हैं। ऐसा माना जाता है कि शिवरात्रि पर यहां आने वाला कोई भी भक्त खाली हाथ नहीं जाता है। इस मंदिर का एक मुख्य आकर्षण यह है कि जो जोड़े संतान की इच्छा रखते हैं वे महाशिवरात्रि पर विरुपाक्ष महादेव के दर्शन कर सकते हैं और अगले दिन वितरित खीर प्रसाद का सेवन कर सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि उन्हें संतान अवश्य प्राप्त होगी।

बिना संतान वाले दंपत्ति को प्रसाद मिलता है

इस मंदिर में महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर भव्य कार्यक्रम और पूजा यज्ञ का आयोजन किया जाता है। यज्ञ महाशिवरात्री के अगले दिन यानि अमावस्या को होता है। बलि के बाद यहां खीर का प्रसाद बांटा जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस प्रसाद को खाने से संतान प्राप्ति में मदद मिलती है। जिन महिलाओं को संतान का आशीर्वाद मिला है वे विरुपाक्ष महादेव के प्रति अपना आभार व्यक्त करने के लिए इस मंदिर में आती हैं। परंपरा के अनुसार, वे अपने जितने बच्चे होते हैं उतने वजन की मिठाइयाँ चढ़ाते हैं और उन्हें मंदिर में वितरित करते हैं। 

मंदिर की खासियत

एक ही प्रयास में खंभों की सटीक गिनती करने की चुनौती के कारण इस मंदिर का नाम भूल भुलैया वाला शिव मंदिर रखा गया है। मंदिर में 64 स्तंभ, एक गर्भगृह, एक सभा कक्ष और पास में स्थित चार सहायक मंदिर हैं। इसके अतिरिक्त, इससे जुड़ा हुआ मौर्य काल का एक स्तंभ भी है। गर्भगृह के अंदर, 90 सेमी ऊंचाई और 4.14 मीटर परिधि वाला एक पीतल की शीट का शिवलिंग रखा गया है।

अधिकमास में करे यह अनुष्ठान, मिलेंगे मन चाहे फल

क्या होता है अधिक मास? इस दौरान ना करें ये कार्य

इस रत्न को धारण करने से चमकता है भाग्य, छात्रों को शिक्षा क्षेत्र में मिलती है उन्नति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -