हमेशा प्रज्ञान ओझा के नाम रहेगा यह ख़ास रिकॉर्ड
हमेशा प्रज्ञान ओझा के नाम रहेगा यह ख़ास रिकॉर्ड
Share:

भारत के पूर्व लेग स्पिनर प्रज्ञान ओझा का आज जन्मदिन है. आज प्रज्ञान 34 साल के हो गए हैं. आप सभी जानते ही होंगे प्रज्ञान का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के शुरुआती संस्करणों में काफी बेहतरीन प्रदर्शन रहा था. वहीँ आज भी उनके नाम आईपीएल का एक ऐसा खास रिकॉर्ड दायर है जो कभी कोई भी नहीं तोड़ पाएगा. आईपीएल में तेज गेंदबाजों को बहुत पसंद किया जाता है. ऐसे में अब तक हो चुके 12 सत्रों में 10 बार तेज गेंदबाजों ने पर्पल कैप पर कब्जा किया है.

जी दरअसल आईपीएल के एक सत्र में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दी जाती है जिस पर दो बार स्पिनरों ने भी अधिकार जमाया है. वैसे ऐसा करने वाले पहले स्पिनर प्रज्ञान रहे हैं. जी दरअसल प्रज्ञान ने आईपीएल 2010 में डेक्कन चार्जर्स का प्रतिनिधित्व किया था. उस दौरान ही उन्होंने यह कमाल कर दिखाया था. वैसे उस दौरान उन्होंने 16 मैचों में 21 विकेट लिए थे. प्रज्ञान के पर्पल कैप लेने के 9 साल बाद चेन्नई सुपर किंग्स के इमरान ताहिर ने 17 मैचों में 26 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम कि थी. वैसे प्रज्ञान ही रहे हैं जो आईपीएल इतिहास में पर्पल कैप हासिल करने वाले पहले स्पिनर हैं. कहा जा सकता है कि उनका यह रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ सकता है. वैसे प्रज्ञान का बल्लेबाजी में कोई खास योगदान नहीं रहा है लेकिन हाँ भारत को टेस्ट क्रिकेट में मिली एक यादगार जीत में उन्होंने बल्ले के जरिए एक महत्वपूर्ण योगदान जरूर दिया था.

जी दरअसल अक्टूबर साल 2010 में मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को 216 रन अपने नाम करने थे. उस समय वीवीएस लक्ष्मण के साथ करीब दो घंटे तक क्रीज पर रहने के बाद जब ईशांत नौवें विकेट के रूप में आउट हुए थे तब भारत को जीत के लिए 11 रन चाहिए थे. उस दौरान प्रज्ञान अंतिम बल्लेबाज थे और उन्होंने बेन हिल्फेन्हास और मिचेल जॉनसन की गेंदों का सामना किया. उसके बाद उन्होंने टीम को जीत दिलाई थी.

कंगना की शादी के लिए उपवास रखती हैं उनकी माँ, अब रोते हुए कही यह बात

CSK को लगा तीसरा बड़ा झटका, हरभजन सिंह भी नहीं खेलेंगे IPL 2020

भारत-चीन तनाव के बीच फंसा चीनी टेबल टेनिस कोच, भारत छोड़ने पर हुआ मजबूर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -