गरीबों को मिलता रहेगा मुफ्त राशन, PMGKY के तहत ये है सरकार की तैयारी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत केंद्र की मोदी सरकार देशव्यापी लॉकडाउन में परिवारों को लगातार राशन दे रही रही है. इस बीच केंद्र सरकार ने आगामी तीन महीनों के लिए भी गरीब परिवारों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने का खाका तैयार कर लिया है. 

केंद्र सरकार की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत 46,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. गरीब परिवारों को अनाज उपलब्ध कराने के लिए अगले तीन महीने में 104.4 लाख टन चावल की आवश्यकता पड़ेगी. केंद्र सरकार ने अब तक 56.7 लाख टन चावल का उठाव अलग अलग राज्यों के लिए कर दिया गया है. इसी तरह आगामी तीन महीने में कुल 15.6 लाख टन गेहूं की जरुरत होगी. वहीं, सरकार ने अभी तक 7.7 लाख टन गेहूं का आवंटन विभिन्न राज्यों के लिए कर दिया है. इसके अलावा अभी तक 190857 टन दाल भी प्रदेशों को भेजी जा चुकी है.

केंद्र सरकार एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि लॉकडाउन के कारण अनाज और आवश्यक चीजों के दाम बढ़ाने या कालाबाजारी पर सरकार की पैनी नज़र है. केंद्र सरकार ने निर्देश दिया है कि यदि आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में इजाफा किया जाता है तो दोषियों के खिलाफ EC Act के तहत राज्यों को कार्रवाई करने की इजाजत है. 

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का बड़ा बयान, वैक्‍सीन आने तक करना होगा यह काम

271 ब्रिटिश नागरिक लौटे स्वदेश, यहां से विमान ने भरी उड़ान

Lockdown :ट्रेन से जा रहे मजदूरों को नहीं खरीदना होगा टिकट, राज्य सरकार से पैसे वसूलेगा रेलवे

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -