1,000 गुना तेजी से चार्ज होगी यह बैटरी
1,000 गुना तेजी से चार्ज होगी यह बैटरी
Share:

दिल्ली: एक कंपनी द्वारा छोटी इलैक्ट्रिक कारों के लिए एक नए टाइप की बैटरी बनाई गई है जो पावरफुल होने के साथ-साथ काफी हल्की भी है. इसे खास तौर पर 50 से अधिकतम 100 किलोमीटर तक की यात्रा करने के लिए बनाया गया है. अल्ट्रा कैपेसिटर से बनाई गई इस बैटरी का आसानी से निर्माण किया जा सकेगा व यह काफी सस्ती भी पड़ेगी

इस बैटरी को कार्बन अल्ट्रा कैपेसिटर के साथ जोड़ा गया है जिनकी मदद से इसकी रेंज और पावर में इजाफा संभव हुआ है.  फ्रांस के एक शहर मार्सिले में स्थित फ्रैंच स्टार्टअप कम्पनी नावा टैक्नोलॉजीस द्वारा इसे बनाया गया है. नावा कम्पनी के फाऊंडर और COO पास्कल बूलैंजर ने कहा है कि कार्बन अल्ट्रा कैपेसिटर से पर्यावरण को काफी लाभ पहुंचेगा.

 

कम्पनी ने बताया है कि जितना समय आपको ईंधन से चलने वाली कार के टैंक को भरने में लगता है उससे तीन गुना कम समय में मतलब कुछ सैकेंड्स में ही कार की बैटरी को फुल किया जा सकेगा. नई तकनीक पर आधरित इस बैटरी में किसी भी तरह का कैमिकल रिएक्शन नहीं होगा जिससे यह कभी गर्म नहीं होगी ना ही फूलेगी. उम्मीद की जा रही है कि वर्ष 2019 की दूसरी छमाही से इसे प्रोडक्शन लाइन में काम में लिया जा सकेगा.

बाज़ार में आने वाला है ओप्पो का नया फाइंड एक्स

थिएटर जैसा मजा देंगे यह इयरबड्स

पेश है दुनिया का सबसे छोटा 4G स्मार्टफोन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -