जानिए कैसे फोटोकॉपी की दुकान से 'विशाल मेगा मार्ट' के मालिक बने राम चंद्र अग्रवाल
जानिए कैसे फोटोकॉपी की दुकान से 'विशाल मेगा मार्ट' के मालिक बने राम चंद्र अग्रवाल
Share:

अगर व्यक्ति चाहे, तो कुछ भी नामुमकिन नहीं है। हिम्मत और बुलंद इरादों के साथ व्यक्ति कुछ भी कर सकता है। ऐसी ही कुछ कहानी है विशाल मेगा मार्ट के संस्थापक ‘राम चंद्र अग्रवाल ’ की। राम चंद्र अग्रवाल दिव्यांग हैं लेकिन इसके बावजूद इन्होंने 1000 करोड़ की कंपनी बनाकर खड़ी कर दी। अगर हम उनकी कहानी के बारे में बात करें तो राम चंद्र अग्रवाल बचपन में ही पोलियो से पीड़ित थे, इसके चलते वह बिना सहारे चल नहीं सकते थे। कहते हैं किसी तरह उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की और जीवन यापन करने के लिए साल 1986 में उन्होंने एक फ़ोटोकॉपी की एक छोटी-सी दुकान खोली।

इस दुकान को खोलने के लिए उन्हें कर्ज़ भी लेना पड़ा। करीब एक साल बाद राम चंद्र अग्रवाल ने कुछ अलग करने के बारे में सोचा और उसके बाद उन्होंने कोलकाता के लाल बाज़ार में एक गारमेंट शॉप खोली। अपनी इस दुकान को उन्होंने लगभग 15 सालों तक चलाया और फिर उन्होंने बड़े स्तर का खुदरा व्यापार करने का प्लान बनाया। इसके लिए साल 2001 में राम चंद्र अग्रवाल कोलकाता से दिल्ली आ गए। यहाँ उन्होंने Vishal Retail के नाम से एक खुदरा व्यापार चालू किया। उनका व्यापार अच्छा चला और साल 2002 में ही उन्होंने दिल्ली में Vishal Mega Mart के नाम से पहली हाइपर मार्केट कंपनी की स्थापना की गई। इस दौरान उन्होंने शेयर मार्केट में कंपनी की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए बैंकों से भारी मात्रा में पैसा उधार लिया और फिर साल 2008 में शेयर मार्केट में आई गिरावट के कारण राम चंद्र अग्रवाल को 750 करोड़ का नुक़सान झेलना पड़ा।

कहते हैं व्यापार में लाभ-हानि होता रहता है और इससे कभी हार नहीं मानना चाहिए। राम चंद्र अग्रवाल ने भी कुछ ऐसा ही सोचा। इस भारी नुक़सान के चलते कंपनी का दिवालिया निकल गया और उधार चुकाने के लिए राम चंद्र अग्रवाल को अपनी मेहनत से बनाई कंपनी को बेचना पड़ा। जी दरअसल साल 2011 में राम चंद्र अग्रवाल ने वी-मार्ट को श्रीराम ग्रुप को बेच दिया गया। उसके बाद उन्होंने V2 Retail के नाम से एक कंपनी की शुरुआत की, यह कंपनी किफ़ायती दामों पर फ़ैशनेबल उत्पाद बेचने का काम करती है। आपको बता दें कि V2 Retail की वेबसाइट के अनुसार, यह कंपनी 96 स्टोर्स के साथ भारत के 17 राज्यों में एक्टिव है।

यहाँ दुष्कर्म के आरोपियों को बनाया जा रहा नपुंसक, मांग रहे रहम की भीख

तीन तलाक़-समलैंगिकता पर ऐतिहासिक फैसले देने वाले सुप्रीम कोर्ट के जज रोहिंटन फॉली आज होंगे रिटायर

धूल खा रहे हैं उज्ज्वला के तहत मिले 90% सिलेंडर: प्रियंका गांधी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -