खराब नींद आपके लिए हो सकती है नुकसानदायक, एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी
खराब नींद आपके लिए हो सकती है नुकसानदायक, एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी
Share:

नींद की कमी आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर काफी नेगेटिव असर डाल सकती है इसलिए विशेषज्ञों का सुझाव है कि हर उम्र में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए पर्याप्त नींद महत्वपूर्ण है। हाल ही में, शोधकर्ताओं ने सोने के चार अलग-अलग पैटर्न की पहचान की है और किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव का खुलासा किया है। 10 वर्षों की अवधि में 3700 व्यक्तियों के डेटा का विश्लेषण करने वाले एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को उनकी नींद की आदतों के आधार पर चार समूहों में वर्गीकृत किया: अच्छी नींद लेने वाले, सप्ताहांत में सोने वाले, अनिद्रा के रोगी और झपकी लेने वाले।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) वयस्कों को प्रति रात कम से कम सात घंटे की नींद लेने की सलाह देता है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि कई लोग इस दिशानिर्देश को पूरा करने के लिए संघर्ष करते हैं। अध्ययन में भाग लेने वाले आधे से अधिक प्रतिभागियों की पहचान या तो अनिद्रा से पीड़ित के रूप में की गई या उन्हें पूरी नींद लेने में कठिनाई हो रही थी, जिसे आमतौर पर "नैपिंग" कहा जाता है। इन दोनों नींद के पैटर्न को प्रतिकूल माना गया।

जिन व्यक्तियों ने 10 साल की अवधि में अनिद्रा की शिकायत की, उनमें हृदय रोग, मधुमेह, अवसाद और शारीरिक कमजोरी विकसित होने का खतरा अधिक पाया गया। इसके विपरीत, जो लोग दिन में बार-बार झपकी लेते थे, उन्हें मधुमेह, कैंसर और कमजोरी का खतरा बढ़ गया।

शोध ने नींद के पैटर्न के संबंध में जनसांख्यिकीय रुझानों को भी उजागर किया। निम्न स्तर की शिक्षा और बेरोजगारी वाले लोगों में अनिद्रा अधिक प्रचलित थी, जबकि बुजुर्गों, वयस्कों और सेवानिवृत्त लोगों में झपकी लेने की प्रवृत्ति अधिक थी।

ये निष्कर्ष नींद की बदलती आदतों से जुड़ी चुनौतियों का संकेत देते हैं, क्योंकि नींद का स्वास्थ्य समग्र जीवनशैली से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, उन्होंने अच्छी नींद के महत्व और इसके परिणामों के बारे में व्यक्तियों के बीच जागरूकता की कमी पर प्रकाश डाला।

विशेषज्ञ लोगों को गुणवत्तापूर्ण नींद के लाभों के बारे में शिक्षित करने के लिए अधिक प्रयासों की आवश्यकता पर जोर देते हैं। आरामदायक नींद पाने के लिए बिस्तर पर सेल फोन के इस्तेमाल से बचना, दैनिक व्यायाम में शामिल होना और शाम को कैफीन के सेवन से परहेज करने जैसी प्रथाओं की सिफारिश की जाती है।

निष्कर्ष में, शोध इष्टतम स्वास्थ्य को बनाए रखने में नींद की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में नींद से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने के महत्व पर प्रकाश डालता है।

7 दिनों में 1 दिन कर लिया ये काम तो आसानी से कम हो जाएगा वजन, स्टडी में हुआ खुलासा

एक्सपर्ट्स से जानिए लंबी उम्र पाने के ये 4 चीजें

क्या आप जानते हैं शरीर में स्किन का वजन कितना होता है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -