क्या आप जानते हैं शरीर में स्किन का वजन कितना होता है?
क्या आप जानते हैं शरीर में स्किन का वजन कितना होता है?
Share:

मानव शरीर में मांसपेशियां, हड्डियां, पानी, तंत्रिकाएं और त्वचा सहित इसके समग्र वजन में योगदान देने वाले विभिन्न घटक शामिल हैं। जबकि यह सामान्य ज्ञान है कि हृदय जैसे अंगों का वजन लगभग 250-350 ग्राम और मस्तिष्क का वजन लगभग 150 ग्राम होता है, कई लोग त्वचा के वजन के बारे में आश्चर्यचकित हो सकते हैं।

त्वचा, शरीर का सबसे बड़ा अंग होने के नाते, इसमें तीन परतें होती हैं: एपिडर्मिस (सबसे बाहरी परत), डर्मिस (एपिडर्मिस के नीचे स्थित), और चमड़े के नीचे के ऊतक (डर्मिस और मांसपेशियों के बीच स्थित)। शरीर के विभिन्न हिस्सों में त्वचा की मोटाई अलग-अलग होती है। उदाहरण के लिए, आंखों के आसपास की त्वचा नाजुक होती है, कागज की पतली शीट के समान, जबकि पैरों के तलवों की त्वचा बहुत मोटी होती है, जो इरेज़र के बराबर होती है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ साइंस के शोध से पता चलता है कि त्वचा का वजन 3.5 से 10 किलोग्राम (7.5 से 22 पाउंड) तक होता है, जो हर व्यक्ति में अलग-अलग होता है। उनके निष्कर्षों के अनुसार, वयस्कों में त्वचा का औसत वजन लगभग 3.6 किलोग्राम होता है। अन्य स्रोतों से पता चलता है कि एक वयस्क के शरीर के कुल वजन का लगभग 16% त्वचा का होता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी का वजन 77 किलोग्राम है, तो उसकी त्वचा का वजन लगभग 12.3 किलोग्राम होगा। हालाँकि, त्वचा का वजन किसी व्यक्ति के फिटनेस स्तर से भी प्रभावित हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक पतले व्यक्ति की त्वचा का वजन अधिक शरीर में वसा प्रतिशत वाले किसी व्यक्ति की तुलना में कम हो सकता है।

मानव त्वचा के वजन को समझने से शारीरिक बनावट में इसकी भूमिका से परे इसके महत्व के बारे में जानकारी मिलती है। त्वचा रोगजनकों के खिलाफ एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करती है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करती है और संवेदना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके अलावा, त्वचा के वजन में भिन्नता प्रत्येक व्यक्ति के शरीर विज्ञान की विशिष्टता को उजागर करती है।

निष्कर्षतः, जबकि हृदय और मस्तिष्क जैसे अंगों का वजन व्यापक रूप से जाना जाता है, त्वचा का वजन मानव शरीर रचना का एक कम ज्ञात पहलू है। शोध से पता चलता है कि त्वचा का वजन व्यक्तियों में काफी भिन्न होता है और यह शरीर की संरचना और फिटनेस स्तर जैसे कारकों से प्रभावित होता है। त्वचा के वजन और महत्व को पहचानने से मानव शरीर क्रिया विज्ञान की गहरी समझ में योगदान मिलता है और त्वचा के स्वास्थ्य और देखभाल के महत्व पर जोर पड़ता है।

क्या चाय में दूध डालना पंहुचा सकता है नुकसान? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

पेट और कूल्हों की चर्बी से छुटकारा दिला सकती हैं ये 2 ट्रिक्स

मोटापे से जुड़ी मानसिक समस्याओं को दूर करने का रास्ता, ताजा स्टडी में सामने आया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -