+

शरीर की ये 5 निशानियां बताती हैं पोषक तत्वों की कमी

शरीर की ये 5 निशानियां बताती हैं पोषक तत्वों की कमी

विटामिन से लेकर मिनरल, कैल्शियम और पौटेशियम शरीर के बेहतर ग्रोथ के लिए कई न्यूट्रिएंट की जरूरत होती है. इनकी कमी में आपकी शरीर का विकास सही तरीके से नहीं हो पाता है. कुछ बातों पर अगर ध्यान दिया जाये तो बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं. लेकिन कई बार हमें मालूम नहीं चलता है कि हमारे शरीर को सही पोषण (Poor Nutrition) नहीं मिल रहा है. इसका नतीजा होता है कि हम इस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. आज हम कुछ ऐसी ही जानकारी देने जा रहे हैं. यहां जानिए ऐसी निशानियां जो बताती हैं कि आपकी बॉडी को सही डाइट नहीं मिल रही है.

* अगर आप औरों की तुलना में जल्दी थक जाते हैं या हर वक्त आपको बोझिल सा और थकान भरा लगता है, तो आपकी बॉडी में आयरन की कमी है. इसके शरीर में ऑक्सीजन सही मात्रा में सप्लाई नहीं हो पाता है. डाइट में आयरन की चीजें शामिल करें.

* अगर आपके बाल काफी रूखे या बेजान से हो चुके हैं, तो इसके पीछे भी वजह सही डाइट की कमी है. ये परेशानी खाने में आयरन के साथ-साथ विटामिन सी और फोलेट के कारण होती है. इससे बाल कमजोर होकर रूखे हो जाते हैं.

* सांसों से बदबू आना भी ये बताता है कि आपका खानपान सही नहीं है. जब आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में एनर्जी के लिए ग्लूकोज नहीं मिलता है, तो बॉडी में स्टोर हुए फैट बर्न होने लगते हैं. इससे आपकी शरीर में किटोन्स नाम का एसिड बनता है, जिससे बदबू की परेशानी होती है.

* कब्ज की परेशानी भी अगर आपको आए दिन होती है, तो ये भी सही डाइट की कमी दर्शाता है. फाइबर और पानी आपके शरीर के लिए दोनों काफी जरूरी होते हैं. इससे पेट और डाइजेस्टिव सिस्टम सही तरह से काम करता है. अगर इसकी कमी होगी, तो कब्ज की समस्या होती है. डाइट में बादाम और फाइबर वाली चीजें शामिल करें.

* मुंह के आसपास अगर कटने के निशान नजर आए या क्रैक्स दिखे, तो ये आपके खराब खानपान की तरफ इशारा करता है. ऐसी परेशानी फंगल और बैक्टिरिया इंफेक्शन के अलावा आयरन की कमी के कारण होती है. पालक, बीन्स और रेड मीट जैसी आयरन वाली चीजें डाइट में शामिल करें.

.बच्चों को नहलाते समय बरतें ये सावधानियां..

पैरों में ये बदलाव देते हैं गंभीर बीमारी के संकेत

National Junk Food Day: आज ही जंक फ़ूड से ले लो सन्यास वरना शरीर का हो जाएगा सर्वनाश