पैरों में ये बदलाव देते हैं गंभीर बीमारी के संकेत

पैरों में ये बदलाव देते हैं गंभीर बीमारी के संकेत

हमारे शरीर के किसी भी अंग में कोई बदलाव या खराबी नजर आना कई बार किसी बीमारी की तरफ संकेत करते हैं. आप बीमारी के संकेत पैर से भी जान सकते हैं. इनके रंग या आकार में बदलाव हो या किसी तरह का सूजन नजर आना सभी हमें सचेत करते हैं कि हम किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने वाले हैं. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि किस तरह पैरों के संकेत से बीमारी के बारे में पता करें. 

* अगर आपके पैर में भी आए दिन ऐंठन की परेशानी हो, तो ये आपके शरीर में किसी तरल पदार्थ की कमी की तरफ इशारा करते हैं. इसके अलावा, ये खराब ब्लड सर्कुलेशन की तरफ भी संकेत करता है.

* अगर आपके पैरों का नाखून पीला नजर आ रहा है, तो इसकी वजह नेलपॉलिश नहीं, बल्कि बीमारी हो सकती है. नाखूनों पर पीला परत नजर आना या उनका मोटा होकर मुड़ना स्किन से जुड़ी बीमारी और कैंसर की तरफ इशारा करता है.

* एड़ियों में दर्द होना या आए दिन पैर का सुन्न हो जाना ये बताता है कि आप शायद डायबिटीज या कैलकेनियम के शिकार हैं. अगर ऐसा हो, तो डॉक्टर से तुरंत चेकअप कराएं. ये कई बार खराब नर्वस सिस्टम की तरफ भी इशारा करता है.

* अगर आपके पैरों के पंजों में सूजन नजर आए, तो ये किडनी से जुड़ी समस्या या एनीमिया की तरफ संकेत करता है. इसके अलावा, पैरों में झनझनाहट खराब ब्लड सर्कुलेशन और डायबिटीज के बारे में बताता है.

* पूरे पैर में हमेशा दर्द रहना कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन्स की कमी के कारण हो सकता है. साथ ही, कई बार ये गठिया और डायबिटीज की तरफ भी इशारा करता है.

* अंगूठे में सूजन ये बताता है कि आपके शरीर में शायद यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई है. ये अर्थराइटिस की समस्या के साथ ही इंफेक्शन की तरफ संकेत देता है.

National Junk Food Day: आज ही जंक फ़ूड से ले लो सन्यास वरना शरीर का हो जाएगा सर्वनाश

सुबह की दौड़ के बाद जरुरी है इन चीज़ों का सेवन..

स्वस्थ रहने के लिए नहाते समय इन हिस्सों पर भी दें सफाई का ध्यान