National Junk Food Day: आज ही जंक फ़ूड से ले लो सन्यास वरना शरीर का हो जाएगा सर्वनाश
National Junk Food Day: आज ही जंक फ़ूड से ले लो सन्यास वरना शरीर का हो जाएगा सर्वनाश
Share:

National Junk Food Day: आज नेशनल जंक फूड डे है और इस दिन को लोग जंक फ़ूड खाकर मनाते हैं लेकिन यह हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक है यह लोग सोचते भी नहीं है. वैसे तो आमतौर पर विश्व भर में चिप्स, कैंडी जैसे अल्पाहार को कहा जाता है और बर्गर, पिज्जा जैसे तले-भुने फास्ट फूड को भी जंक फूड कहते हैं. इसी के साथ कुछ लोग तो जाइरो, तको, फिश और चिप्स जैसे शास्त्रीय भोजनों को जंक फूड मानते हैं और यह जंक फ़ूड हम सभी के लिए खतरनाक होते हैं. जंक फूड आने से पिछले दस सालों में मोटापे से ग्रस्त रोगियों की संख्या काफी बढ़ चुकी है और इसे खाने से बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को बिमारियों का सामना करना पद रहा है.

आप सभी को बता दें कि जंक फूड में अत्यधिक कार्बोहाइड्रेट, वसा और शर्करा होती है और इसमें अधिकतर तलकर बनाए जाने वाले व्यंजनों में पिज्जा, बर्गर, फ्रैंकी, चिप्स, चॉकलेट, पेटीज मुख्य रूप से शामिल हैं जो आपको बीमारियों से ग्रसित कर देते हैं. इनके कारण लोगों पर असर पड़ रहा है और यह मोटापे के रूप में हावी हो रहा है. इसी के साथ गर्भावस्था में गलत खानपान से आने वाले बच्चे को आजीवन मोटापे, हाई कोलेस्ट्रॉल व ब्लड शुगर का खतरा हो सकता है. जी हाँ, अगर गर्भावस्था और स्तनपान के समय, डोनट्स, माफिन, कुकीज, चिप्स और मिठाई जैसे प्रोसेस्ड जंक फूड खाए जाए तो उनके होने वाले बच्चों में कोलेस्ट्रॉल और रक्त में वसा का स्तर ज्यादा पाया जाता है. वहीं कई बार जंक फूड के सेवन और मोटापा से महिलाओं में हार्मोन की कमी हो जाती है जिससे वे बांझपन की शिकार हो सकती हैं.

आज के समय में जंक फ़ूड के दीवाने हर शहर में हैं लेकिन इससे होने वाले खतरे को लोग जानकर भी अनजान बन जाते हैं. आपको बता दें कि जंक फूड शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले 1972 में किया गया था और इसका उद्देश्य था ज्यादा कैलोरी और कम पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थो की तरफ लोगों का ध्यान खींचना. वैसे तो जंक फूड का खान-पान हानिकारक नहीं है, लेकिन खानपान में संतुलित आहार की कोई कमी न हो तो. हम यह नहीं कह रहे हैं कि आप जंक फ़ूड ना खाए हम केवल इतना चाहते हैं आप पूरी तरह और हर दिन उसी पर आश्रित ना रहे, जितना हो सके कम से कम उसका सेवन करें.

बेटी का शव देखकर फूट-फूटकर रोये शिवराज सिंह, इस वजह से हुई मौत

प्रियंका वाड्रा ने फॉलो किया साड़ी ट्रेंड, ट्विटर पर मिलने लगी सालगिरह की बधाई

गुरु पूर्णिमा पर जाना है मथुरा-वृन्दावन तो ट्रैफिक की ओर कर लें गौर ..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -