अब अपना थैला लेकर जाए बाजार, क्यों कि बंद हो रही है पॉलीथीन
अब अपना थैला लेकर जाए बाजार, क्यों कि बंद हो रही है पॉलीथीन
Share:

भोपाल : पुराने दिनों को याद करे तो घर के बुजुर्ग बाजार जाने से पहले एक थैला जरुर लेकर जाते थे। अब फिर से वही पुराने दिन वापस आ रहे है। दरअसल मध्य प्रदेश में नए साल की शुरुआत के साथ ही पॉलिथीन की विदाई हो रही है। राज्य में 1 जनवरी से पॉलिथीन पूरी तरह बैन हो जाएगा। इस संबंध में ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। इस ड्राफ्ट को जल्द ही कैबिनेट में मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

कहा जा रहा है कि MP के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मई में हुई समीक्षा बैठक में ही इस संबंध में निर्देश दिए थे कि नए साल में राज्य में पॉलीथीन पर बैन लग जाना चाहिए। इसके बाद भी सवाल उठाया जा रहा है कि उन कंपनियों का क्या होगा जो केवल प्लास्टिक बैग बनाती है। इस पर चौहान का कहना है कि वो कंपनी के मालिकों से मिलकर कहेंगे कि वो प्लास्टिक से जुड़ी दूसरी सामग्री बनाए।

अब नगरीय प्रशासन एवं पर्यावरण विभाग ने प्लास्टिक वेस्ट नियम बनाने के साथ ही एक्ट में संशोधन का ड्राफ्ट तैयार किया है। जिसे मंजूरी मिलने भर की देर है। विभाग के मंत्री लाल सिंह आर्य ने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा को तय समय सीमा में पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। जैसे ही मंजूरी मिलेगी वैसे ही इसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया जाएगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -