अब उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ेगी दोहरी मार, PNG के साथ ही बढ़ेंगे CNG के भी दाम

Mar 15 2019 01:05 PM
अब उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ेगी दोहरी मार, PNG के साथ ही बढ़ेंगे CNG के भी दाम

नई दिल्ली: अपने घर के बजट में और इजाफे के लिए तैयार हो जाइए. अप्रैल से प्राकृतिक गैस के दामों में 18 फीसदी तक की बढ़त होने की संभावना है. इससे देश में पाइप से आपूर्ति होने वाली रसोई (PNG) और CNG के दामों में भी वृद्धि हो सकती है. केयर रेटिंग की एक रिपोर्ट में इस बढ़त का अंदाजा लगाया गया है. यही नहीं, इस वृद्धि से मैन्युफैक्चरिंग, ट्रैवल, एनर्जी सेक्टर पर प्रभाव पड़ सकता है और महंगाई भी बढ़ सकती है. 

6 महीने बाद सेंसेक्स 38 हजार के पार, निफ़्टी में भी आई बहार

सरकार की वर्ष 2014 की घरेलू गैस नीति में कहा गया था कि प्राकृतिक गैस के दामों की प्रत्येक छह माह में समीक्षा की जाएगी. इस योजना के तहत अब सरकार 1 अप्रैल, 2019 को घरेलू गैस के दामों की समीक्षा करेगी. केयर की रिपोर्ट में बताया गया है कि, 'हमें लगता है कि अप्रैल 2019 से सितंबर 2019 के लिए घरेलू गैस के दाम वर्तमान में $3.36/mmBtu से बढ़कर $3.97/mmBtu तक हो सकती है, यानी इसमें लगभग 18 प्रतिशत की बढ़त होगी.

निर्वाचन आयोग की मंजूरी के बाद, अब इस दिन होगी जीएसटी परिषद की बैठक

दामों में यह बढ़त गैस उत्पादकों के लिए अच्छी खबर हो सकती है. इससे ओएनजीसी,वेदांता,ऑयल इंडिया, रिलायंस जैसी अपस्ट्रीम गैस एक्सप्लोरेशन करने वाली कंपनियों के राजस्व में भी वृद्धि हो जाएगी. किन्तु उपभोक्ता के लिहाज से यह बुरी खबर होगी, क्योंकि इससे वाहनों में उपयोग होने वाला कॉम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और PNG के दाम बढ़ जाएंगे.

खबरें और भी:-

इस कारण आने वाले दिनों में महंगे हो सकते हैं टायर ट्यूब

16 पैसे की बढ़त के साथ 69.54 के स्तर पर बंद हुआ रुपया

बाजार की शुरुआती के साथ ही सेंसक्स में नजर आई 124.75 अंकों की मजबूती