भारत दौरे पर आने वाले हैं जापान के पीएम योशिहिदे

Apr 08 2021 01:26 PM
भारत दौरे पर आने वाले हैं जापान के पीएम योशिहिदे

नई दिल्ली: जापान के पीएम योशिहिदे सुगा जल्द भारत दौरे पर आ सकते हैं। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, वह अप्रैल के अंत या मई की शुरुआत में भारत आ सकते हैं। कोरोना महामारी के बाद वह पहले जापानी नेता हैं, जो भारत दौरे पर आ रहे हैं। दिसंबर 2019 में जापान के तत्कालीन पीएम शिंजो अबे और पीएम मोदी के बीच गुवाहाटी में होने वाली बैठक को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ जारी प्रदर्शन के कारण रद्द करना पड़ा था।

बीते महीने ही पीएम नरेंद्र मोदी ने योशीहाइड सुगा से फोन पर बात की थी। इस दौरान दोनों ने पूर्व और दक्षिण चीन सागर में चीन के हाल ही में पारित तटरक्षक कानून और हांगकांग की स्थिति में परिवर्तन के लिए एकतरफा कोशिशों पर चिंता जताई थी। दोनों के बीच लगभग 40 मिनट तक बातचीत हुई थी। वार्ता में दोनों पीएम जापान-भारत द्विपक्षीय सहयोग और जापान-ऑस्ट्रेलिया-भारत-अमेरिका चतुर्भुज सहयोग दोनों को निरंतर आगे बढ़ाने पर सहमत हुए। 

दोनों ने जापान-भारत संबंधों पर विचारों का आदान-प्रदान किया और निर्णय लिया कि वे सुरक्षा और रक्षा, डिजिटल क्षेत्रों के आदान-प्रदान समेत आर्थिक संबंधों में सहयोग के जरिए जापान-भारत विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को पूरा करने के लिए अपनी कोशिश जारी रखेंगे।

एमसीएक्स गोल्ड वॉच: सोने की कीमत में फिर हुआ परिवर्तन, जानिए क्या है आज के भाव

अब वर्क प्लेस पर कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी हुई शुरू, जानिए क्या है गाइड लाइन

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सोलर पीवी मॉड्यूल को बढ़ावा देने के लिए किया ये काम