अब वर्क प्लेस पर कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी हुई शुरू, जानिए क्या है गाइड लाइन

Apr 08 2021 11:01 AM
अब वर्क प्लेस पर कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी हुई शुरू, जानिए क्या है गाइड लाइन

कोविड की दूसरी लहर में चिंताजनक रूप से बढ़ते केसों के मध्य अब वर्कप्लेस पर भी वैक्सीनेशन शुरू किया जाने वाला है। कोविड की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार वैक्सीनेशन का दायरा निरंतर बढ़ा रही है। जिसके अंतर्गत किसी भी कार्यस्थल पर 100 पात्र लाभार्थी होने की स्थिति में वहीं  कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा। राज्य/ केंद्र शासित प्रदेशों को इसे 11 अप्रैल को लॉन्च करने की बात कही हैं।

सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि 1 अप्रैल से 45 की उम्र के सभी लोगों के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को और भी तेज किया जा रहा है। देशभर में 45-59 आयुवर्ग के लोग बड़ी मात्रा में संगठित क्षेत्र में काम करते हैं। ये लोग गवर्नमेंट और प्राइवेट दफ्तरों में मैन्यूफैक्चरिंग और अन्य क्षेत्रों में कार्य करते हैं। ऐसी स्थिति में जिन दफ्तरों में 100 से अधिक लाभार्थी होंगे, वहां पर कोविड सेंटर बनाकर वैक्सीनेशन किया जाने वाला है। जिससे संसाधनों की भी बचत होगी और लाभार्थियों को भी सेंटर तक नहीं जाना पड़ेगा।

इन टीमों के जरिए की जाएगी पहचान: जंहा इस बात का पता चला है कि इन वर्क प्लेसेज की पहचान जिलों के DM के नेतृत्व में DTF यानी डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स करेंगी। जिसके अतिरिक्त निगम आयुक्त की अगुवाई वाली UTF यानी अर्बन टास्क फोर्स भी ऐसे स्थानों की पहचान करने वाली है। नोडल ऑफिसर वैक्सीनेशन की सभी व्यवस्था दिखाई जानें वाली है। जैसे लाभार्थियों के रजिस्ट्रेशन से लेकर वैक्सीनेशन तक की पूरी व्यवस्था। किसी भी बाहरी व्यक्ति का नहीं किया जाएगा वैक्सीनेशन वर्क प्लेस पर भी वैक्सीनेशन के बीच 45 से ज्यादा उम्र के लोगों का ही वैक्सीनेशन किया जाने वाला है। वर्कप्लेस पर भी किसी भी बाहरी व्यक्ति का वैक्सीनेशन नहीं होगा। सभी का रजिस्ट्रेशन कोविन ऐप पर किया जाएगा।

इस राज्य में आज से शुरू हो रही है बोर्ड परीक्षाएं, 26 अप्रैल को होगी ख़त्म

तेलंगाना में अभी भी नियंत्रण में है कोरोना की दूसरी लहर: स्वास्थ्य मंत्री

राकेश टिकैत का बड़ा बयान, कहा- "शाहीन बाग जैसा बर्ताव किसान आंदोलन के साथ न..."