PM मोदी की दहाड़, भारत को दुनिया की मेहरबानी नहीं, बराबरी चाहिए
PM मोदी की दहाड़, भारत को दुनिया की मेहरबानी नहीं, बराबरी चाहिए
Share:

लंदन : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज लंदन में कहा कि भारत को दुनिया की मेहरबानी नहीं चाहिए. बल्कि वह बराबरी चाहता है और पिछले 18 महीनों में यह शुभ संकेत मिलने लगे हैं कि अब जो भी भारत से बात करता है वह बराबरी से बात करता है.जो भारत के बढ़ते वर्चस्व का संकेत है. PM मोदी ने वेम्बले स्टेडियम में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन और भरी संख्या में उपस्थित भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ‘‘भारत ने दुनिया को अपनी ताकत का एहसास करा दिया है. भारत को दुनिया की महरबानी नहीं चाहिए. भारत दुनिया से बराबरी चाहता है.’’उन्होंने कहा कि 'पिछले 18 महीने के आधार पर मैं कह सकता हूं कि आज जो भी भारत से बात करता है, बराबरी से बात करता है.

PM मोदी ने कहा, ‘‘ आज दुनिया का हर देश भारत से जुड़ना चाहता है लेकिन अब वह ‘विन.विन’ के फामूर्ले के साथ जुड़ना चाहता है. और कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ना चाहता है. उन्होंने कहा कि भारत ने जो गति और दिशा पकड़ी है, भारत और दुनिया के लोगों के सामने इसके अच्छे परिणाम होंगे.

PM ने कहा कि देशवासियों ने उन्हे जो नई जिम्मेदारी सौंपी है, उसे पूरा करने के लिए मैं भरपूर कोशिश कर रहा हूं और मैं देशवासियों को यह विश्वास दिलाता हूं कि जो सपने आपने देखें हैं, वह जरूर पूरा होंगे.गरीबी पर उन्होंने कहा ‘‘पिछले 18 महीने के अपने अनुभवों से मैं कह सकता हूं कि भारत को अब गरीबी में रहने का कोई कारण नहीं है. हमने बिना कारण गरीबी को पाल रखा है. उन्होने कहा कि हमें गरीबी को झेलने में मज़ा आने लगा है.

मोदी ने कहा कि देश की सवा सौ करोड़ आबादी में से 80 करोड़ लोग 35 साल से कम उम्र के हों, यानी जो देश जवानी से लबालब भरा हो, वह देश पीछे नहीं रह सकता है. इस अवसर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने मोदी की यात्रा को ऐतिहासिक बताया. उन्होने कहा कि ब्रिटेन में भारत का बड़ा योगदान है और वह दिन दूर नहीं जब एक इंडियन ब्रिटिश, ब्रिटेन का प्रधानमंत्री होगा .

मोदी के ‘अच्छे दिन..’’ के नारे का जिक्र करते हुए कैमरन ने कहा कि किसी को भरोसा नहीं था कि एक चायवाला विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की कमान संभालेगा. लेकिन हुआ. उन्होने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि अच्छे दिन जरूर आयेंगे .

भारत में विविधता का उल्लेख करते हुए PM मोदी ने कहा कि हमारे यहां 100 भाषाएं, 1500 बोलियों और हजारों खानपान की पद्धतियां और सैकड़ों वेशभूषाएं हैं. और ये विविधताएं ही भारत की विशेषता है.यही हमारी पहचान है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -