गंगा में समाहित हुईं पीएम मोदी की माँ हीराबा की अस्थियां, हरिद्वार पहुंचे थे भाई पंकज मोदी
गंगा में समाहित हुईं पीएम मोदी की माँ हीराबा की अस्थियां, हरिद्वार पहुंचे थे भाई पंकज मोदी
Share:

हरिद्वार: विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दिवंगत मां हीराबेन की अस्थियां सोमवार (9 जनवरी) को गंगा नदी में विसर्जित कर दी गईं। पीएम नरेंद्र मोदी के भाई पंकज मोदी माँ की अस्थियां लेकर हरिद्वार के हर की पैड़ी पहुंचे थे। ये सब इतने सामान्य तरीके से हुआ कि, कई मीडिया संस्थानों को भी इसकी खबर नहीं मिल पाई। पंकज मोदी ने हरिद्वार में सादगी से पूजा अर्चना की गई और फिर अपनी माँ की अस्थियों को गंगा में प्रवाहित कर दिया गया। इस दौरान वहां न कोई विशेष व्यवस्था की गई थी, और न ही लोगों का जमावड़ा था। हालांकि, हरिद्वार घाट पर पंकज मोदी द्वारा पूजन करवाए जाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। शायद ये परिवार के ही किसी सदस्य ने बनाया हो।  

 

बता दें कि, पीएम मोदी की मां हीराबा का देहांत 30 दिसंबर को तड़के साढ़े 3 बजे हो गया था। उनका अंतिम संस्कार सुबह 9:30 बजे किया गया। पुत्र नरेंद्र मोदी ने उन्हें मुखाग्नि दी थी। पूरी अंतिम यात्रा के दौरान पीएम मौजूद थे। उन्होंने मां की पार्थिव देह को कंधा दिया था। यात्रा के दौरान पीएम मोदी पूरे वक़्त शव वाहन में मां की पार्थिव देह के नजदीक बैठे दिखाई दिए थे। पीएम मोदी की माँ का अंतिम संस्कार भी बेहद सादगी से हुआ था। न कोई कैबिनेट मंत्री, न कोई भाजपा का विधायक या नेता, उनके अंतिम यात्रा में केवल परिवार के लोग ही शामिल हुए थे। मोदी परिवार की तरफ से भी यही अपील की गई थी कि, कोई भी व्यक्ति अपने कार्यों को स्थगित न करे और अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों को पूर्ण करे, यही हीराबा को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। खुद पीएम मोदी ने भी अपनी माँ को मुखाग्नि देने के बाद बंगाल में 7600 करोड़ के विकास कार्यों का शुभारम्भ किया था और राज्य की पहली वन्दे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। इतनी सादगी से हुए कार्यक्रम और पीएम मोदी की कर्तव्यनिष्ठा को देखकर विपक्षी दलों के भी कई नेताओं ने प्रधानमंत्री की प्रशंसा की थी। 

बता दें कि, सांस लेने में समस्या होने पर हीराबेन मोदी को मंगलवार (27 दिसंबर) की देर रात अहमदाबाद के यूएन मेहता हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। मां की बीमारी की खबर मिलने के बाद बुधवार को पीएम मोदी उन्हें देखने के लिए अहमदाबाद पहुंच गए थे। इस दौरान पीएम मोदी ने अस्पताल में मां का हालचाल जाना था और मां के हेल्थ को लेकर डॉक्टरों के साथ भी बात की थी। लगभग डेढ़ घंटा अस्पताल में गुजारने के बाद पीएम गुजरात से दिल्ली के लिए निकल गए थे। 

दुनिया के 25 से अधिक देशों में बोली जाती है हिंदी, विश्व हिंदी दिवस पर पढ़ें रोचक जानकारी

चंद्रो तोमर कैसे बनीं शूटर दादी ? पढ़ें चूल्हे-चौके से लेकर रिवाल्वर तक कैसा रहा सफर

घने कोहरे की वजह से यूपी के इस क्षेत्र में बड़ा हादसा 7 की मौत, कई घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -