PM मोदी दो दिवसीय रूस दौरे पर आज होंगे रवाना
PM मोदी दो दिवसीय रूस दौरे पर आज होंगे रवाना
Share:

नई दिल्ली : 16वें भारत-रूस सालाना शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुधवार को मास्को के लिए रवाना होंगे. मोदी के इस दौरे पर व्यापार संबंधित समझोते होंगे साथ ही साथ अनुमान है की द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर भी हो सकते है. मंगलवार को इस बारे में विदेश सचिव एस जयशंकर ने जानकारी देते हुए बताया कि इस यात्रा कि शुरुआत 23 दिसंबर को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर ओर पीएम मोदी एक साथ भोजन करते हुए करेंगे.

आपको बता दे कि इस शिखर सम्मेलन कि शुरुआत 24 दिसंबर को होना है. जिसमे कि दोनों नेता क्रेमलिन में भारत और रूस की कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी भारत के मित्रों और भारतीय समुदाय को मास्को में एक्सपो सेंटर में संबोधित करेंगे.

वही अपनी रूस यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट बैठक कि अध्यक्षता की जिसमे कि कम से कम दो ऐसे समझौतों को मंजूरी मिली जिन पर रूस यात्रा के दौरान हस्ताक्षर होना है. आपको बताते चले कि रूस और भारत संयुक्त रूप से 200 कामोव-226टी हेलीकॉप्टर का निर्माण करेंगे. जिसे प्रधानमंत्री मोदी के मेक इन इंडिया के तहत रक्षा के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है.

भारत और रूस के बीच परमाणु ऊर्जा, हाइड्रोकार्बन, रक्षा और व्यापार के क्षेत्र में रणनीतिक संबंधों में विस्तार होने वाला है. वही रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि भारत रूस की ओर से उसे दूसरा परमाणु पनडुब्बी लीज पर दिए जाने की संभावनाएं तलाश रहा है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -