भाजपा के आदर्श श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती आज, पीएम मोदी ने किया नमन
भाजपा के आदर्श श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती आज, पीएम मोदी ने किया नमन
Share:

नई दिल्ली: भारतीय जनसंघ के संस्थापक और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्य आदर्शों में शामिल श्यामा प्रसाद मुखर्जी की आज जयंती है. पीएम मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्री और अन्य भाजपा नेताओं ने इस अवसर पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते लिखा कि, ‘डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर मैं उन्हें नमन करता हूं. वो एक सच्चे राष्ट्रभक्त थे, जिन्होंने भारत के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. देश की एकता के लिए उन्होंने योगदान दिया और उनके विचार करोड़ों लोगों को प्रेरणा देते हैं.’

भाजपा की तरफ से आज इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनसभा का आयोजन किया जाएगा. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा पार्टी हेडक्वार्टर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. आपको बता दें कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी 6 जुलाई 1901 को एक बंगाली परिवार में जन्मे थे. उन्होंने बंगाल में ही अपनी प्रारंभिक पढ़ाई की.  आगे पढ़ने के लिए इंग्लैंड चले गए और वहां पर बैरिस्टर की पढाई की. वापस भारत लौटकर वो राजनीतिक गतिविधियों में शामिल हुए. 

1930 के आसपास कांग्रेस का हिस्सा बने और आजादी से पहले की सियासी हलचल में हिस्सा बनकर रहे. लेकिन कुछ समय बाद ही उनका कांग्रेस से मोहभंग हो गया और 1940 के आसपास में हिन्दू महासभा का हिस्सा बन गए.  देश के पहले पीएम पंडित जवाहर लाल नेहरू ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को अपने मंत्रिमंडल में मंत्री बनाया.

इन भारतीय कंपनियों में चीन ने कर रखा है निवेश

भारत और चीन की सीमा पर बनाई जा रही सड़क, युद्ध की स्थिति में होगा फायदा

टीडीएस फॉर्म में हुआ बड़ा बदलाव, जानें पूरी डिटेल्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -