9/11 पर पीएम मोदी का ट्वीट, स्वामी विवेकानंद के भाषण और विनोबा भावे को किया याद
9/11 पर पीएम मोदी का ट्वीट, स्वामी विवेकानंद के भाषण और विनोबा भावे को किया याद
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट करते हुए स्वामी विवेकानंद द्वारा अमेरिका के शिकागो में दिए ऐतिहासिक भाषण को याद किया. आज के ही दिन 1893 में स्वामी विवेकानंद ने अमेरिका की धरती पर ऐसा भाषण दिया था जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है. इसके साथ ही कई अन्य ट्वीट करते हुए पीएम मोदी ने अमेरिका में हुए 9/11 आतंकी हमले के संबंध में भी लिखा. 

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि 11 सितंबर के दिन को भारत में दो अहम तरीके से मनाते हैं, पहला आचार्य विनोबा भावे की जयंती और दूसरा स्वामी विवेकानंद द्वारा दिया हुआ शिकागो में भाषण. दोनों महान शख्सियतों ने इंसानियत को बहुत कुछ सिखाया है.  पीएम मोदी ने लिखा कि 1918 में महात्मा गांधी ने आचार्य विनोबा भावे को लेकर लिखा था कि मैं नहीं जानता कि तुम्हारी प्रशंसा कैसे करूं. आपका प्यार और व्यक्तित्व मुझे आकर्षित करता है और आपका आत्म मूल्यांकन भी. ऐसे में मैं आपका मूल्य मापने के लिए फिट नहीं हूं.

पीएम मोदी ने लिखा कि विनोबा भावे, महात्मा गांधी के सबसे सच्चे समर्थकों में शामिल थे. उन्होंने सामाजिक जीवन और शिक्षा के लिए बेहतरीन काम किया, साथ ही गौ सेवा को उदाहरण बनाया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने लिखा कि 1893 में स्वामी विवेकानंद ने भारत के उन मूल्यों को विश्व के सामने पेश किया, जो हमारे देश की नींव हैं. मैं युवाओं से उनके भाषण का अंश पढ़ने का आग्रह करता हूं.

सोने-चांदी की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव, यहाँ जानें आज के भाव

जबरदस्त उछाल के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, रिलायंस रहा टॉप गेनर

परेश रावल को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा के चेयरमैन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -