साइबर स्पेस सम्मेलन में पहुंचे मोदी, लाॅंच होगी उमंग एप
साइबर स्पेस सम्मेलन में पहुंचे मोदी, लाॅंच होगी उमंग एप
Share:

नईदिल्ली। दिल्ली में आज वैश्विक साइबर स्पेस सम्मेलन का शुभारंभ हुआ। इस सम्मेलन का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समारोह में एक एप की लाॅन्चिंग भी करेंगे। सरकार करीब 200 से अधिक सरकारी सुविधाऐं इस एप के माध्यम से प्रदान करेगी। इस एप को उमंग नाम दिया गया है लेकिन, इसके पहले उन्होंने वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि, साइबर स्पेस ने समूचे देश को बदल कर रख दिया है। टेक्नोलाॅजी ने हर बंधन को तोड़ दिया है। आज देश की आईटी प्रतिभा समूचे देश में जानी जा रही है। इस दौरान उन्होंने, आधार नंबर से मोबाईल सेवा और बैंकिंग सेवाओं को जोड़े जाने को लेकर कहा कि, आधार एक विशिष्ट पहचान है। देश में बड़े पैमाने पर जनधन अकाउंट खोले गए, साथ ही आधार नंबर और मोबाईल फोन पर अन्य सुविधाऐं मिलने से भ्रष्टाचार कम हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि, डिजिटल तकनीक सभी को समानता के स्तर पर लाने की क्षमता रखती है, उमंग यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फाॅर न्यू एज गवर्नेंस के माध्यम से पासपोर्ट, पैन कार्ड हेतु आवेदन किया जा सकेगा। ऐसे में ईपीएफ सहित अन्य सरकारी सेवाओं और दूसरी सुविधाओं का लाभ सभी इसके माध्यम से उठा पाऐंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो एप लाॅंच करने जा रहे हैं, उसके माध्यम से किसान फसल बीमा योजना का लाभ ले सकेंगे, पेंशनभोगी पेंशन के लिए जीवन प्रमाण दे सकेंगे। उमंग एप के माध्यम से लोग पासेपोर्ट हेतु, पैन कार्ड हेतु और आधार कार्ड हेतु आवेदन कर सकेंगे। युवाओं को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ मिल सकेगा।

तीन तलाक को लेकर शीतकालीन सत्र में कानून लेकर आएगी सरकार

साइबर स्पेस के इंटरनेशनल समारोह का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

हिम्मत है तो मोदी के आलोचकों का हाथ काटकर दिखाऐं: राबडी देवी

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -