बिहार को मिला 'कोसी महासेतु' का चुनावी तोहफा, पीएम मोदी ने किया 12 रेल प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन
बिहार को मिला 'कोसी महासेतु' का चुनावी तोहफा, पीएम मोदी ने किया 12 रेल प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने शुक्रवार को बिहार में ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु के साथ यात्री सुविधाओं से जुड़े रेलवे के 12 प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ किया है। इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से जारी किए गए एक बयान में बताया गया था कि वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए होने वाले कोसी रेल महासेतु का शुभारंभ बिहार के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण होगा क्योंकि यह ब्रिज इस क्षेत्र को पूर्वोत्तर भारत के प्रदेशों से जोड़ेगा। पिछले कुछ दिनों में पीएम मोदी ने बिहार को दर्जन भर से ज्यादा परियोजनाओं की सौगात दी है।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज बिहार में रेल कनेक्टिविटी के क्षेत्र में नया इतिहास रचा गया है, कोसी महासेतु और किउल ब्रिज के साथ ही बिहार में रेल यातायात, रेलवे के बिजलीकरण, रेलवे में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने, नए रोज़गार पैदा करने वाले एक दर्जन प्रोजेक्ट्स का आज लोकार्पण और शुभारंभ हुआ है। उन्होंने कहा कि 4 वर्ष पहले, उत्तर और दक्षिण बिहार को जोड़ने वाले दो महासेतु, एक पटना में और दूसरा मुंगेर में शुरु किए गए थे। इन दोनों रेल पुलों के चालू हो जाने से उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार के बीच, लोगों का आना-जाना और आसान हुआ है। 

आपको बता दें कि 1887 में निर्मली और भपटियाही (सरायगढ़) के बीच मीटर गेज लिंक बनाया गया था जो 1934 में आए भीषण भूकंप के कारण नष्ट हो गया था. इसके बाद से कोसी और मिथिलांचल दो भागों में बंट गया था. इसके बाद 6 जून 2003 को तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने निर्मली के एक कॉलेज में आयोजित समारोह में कोसी मेगा ब्रिज लाइन परियोजना का शिलान्यास किया था. ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु 1.9 किलोमीटर लंबा है और इसके निर्माण में 516 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. 

ऑस्ट्रेलिया में जल्द ही खोले जाएंगे व्यापार

कृषि बिल पर नरेंद्र तोमर का बड़ा बयान, कहा- जारी रहेगा MSP, लोगों ने ध्यान से नहीं पढ़ा विधेयक

शेयर मार्केट में लौटी रौनक, बढ़त के साथ खुला बाजार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -