PM मोदी ने अफ्रीका के 19 राष्ट्र के प्रमुखों से की बातचीत
PM मोदी ने अफ्रीका के 19 राष्ट्र के प्रमुखों से की बातचीत
Share:

नई दिल्ली : अफ्रीका में भारत की मजबूत मौजूदगी दर्ज कराने और संबन्धों को मजबूती देने के लिए PM नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अफ्रीकी महाद्वीप के 19 देशों के राष्ट्राध्यक्षों से वार्ता की. इसमें आतंकवाद से लड़ने और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की दिशा में काम करने पर मुख्य रूप से चर्चा की गई.

PM मोदी ने बातचीत में अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए वैश्विक स्तर पर समन्वित कार्रवाई करने पर ज़ोर दिया. आतंकवाद को दुनियाभर के लिए खतरा बताते हुए मोदी ने क इसके खिलाफ लड़ाई में कानूनी अंतराल को समाप्त करने की बात कही. गुरुवार को आयोजित होने वाले भारत-अफ्रीका फोरम शिखर-सम्मेलन में शामिल होने आए अफ्रीकी नेताओं ने स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, खनन, ऊर्जा, पर्यटन और मत्स्यपालन समेत कई क्षेत्रों में भारत की सहायता की मांग की.

PM मोदी ने बुधवार को जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे, घाना के राष्ट्रपति जॉन डी महामा, स्वाजीलैंड के राजा एमस्वाति तृतीय, बेनिन के राष्ट्रपति बोनी यायी, नाइजीरियाई राष्ट्रपति मुहम्मद बुहारी, केन्या के राष्ट्रपति उहुरू केनयात्ता, युगांडा के राष्ट्रपति योवरी कागुता मुसेवेनी, लिसोथे के प्रधानमंत्री बेथुअल पी मोसिसिली, गिनी के राष्ट्रपति अल्फा कोंडे, जिबूती के राष्ट्रपति इस्माइल उमर, नाइजर के राष्ट्रपति आई महमादू, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जी जुमा तथा मोजांबिक के प्रधानमंत्री कालरेस अगस्टिन्हो डो रोजारियो समेत अफ्रीकी नेताओं से द्विपक्षीय बातचीत की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने 19 द्विपक्षीय वार्ताओं की चर्चा करते हुए कहा, ‘यह एक तरह का नया रिकॉर्ड है.’ उन्होंने कहा कि सारी बैठकें अच्छी तरह से हुईं. इस दौरान पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी तेल और गैस भंडार वाले अधिकतर देशों के साथ बैठकों में PM मोदी के साथ मौजूद रहे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -