मोदी सरकार घातक इंजन के निमार्ण के लिए देगी 3000 करोड़ की योजना को मंजूरी
मोदी सरकार घातक इंजन के निमार्ण के लिए देगी 3000 करोड़ की योजना को मंजूरी
Share:

नई दिल्ली केंद्र सरकार घातक का निर्माण करने के लिए 3,000 करोड़ की योजना पर ग्रीन सिग्नल देने वाली है। बता दे की घातक एक नया इंजन है जिसका प्रयोग भारत के पहले मानवरहित लड़ाकू विमान या ड्रोनों में किया जाएगा। ये ड्रोन बम हमला करने के साथ-साथ हवा के मार्ग में आने वाले खतरों से निपटने में सक्षम होंगे। जानकारी दे की सरकार की यह योजना उस प्रॉजेक्ट का हिस्सा है जिसमें प्राइवेट सेक्टर को बड़ी भागीदारी देने का निर्णय लिया गया है।

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया की, करीब दो दशक पहले कावेरी प्रॉजेक्ट पर काम हुआ था लेकिन उसे बीच में अधूरा ही छोड़ दिया गया था, लेकिन अब घातक उसी प्रॉजेक्ट का नया रूप होगा जिसमें संशोधन करके इंजन को और अधिक ताकतवर बनाया जाएगा। वर्तमान योजना में एक मुख्य अंतर यह है कि इसमें निजी सेक्टर को भागीदारी देने का निर्णय लिया गया है।

गुप्त सूत्रों के मुताबिक मालूम हुआ है कीयह एक ऐसा प्रॉजेक्ट है जिसमें शुरुआत से ही प्राइवेट इंडस्ट्री को शामिल किया जाएगा। साथ ही यह भी पता चला की UCAV( मानवरहित लड़ाकू वायु यान) के लिए बहुत ही हाई एंड टेक्नॉलजी की आवश्यकता है और भारत में कई इंडस्ट्री हाउसेज इस टेक्नॉलजी को विकसित करने की क्षमता रखते हैं। भारतीय UCAV योजना को प्रयोग के तौर पर ऑटोनोमस अनमैन्ड रिसर्च एयरक्राफ्ट (AURA) कहा जाता है।

अधिकारियों के मुताबिक फंड की अनुमति मिलने के बाद इस सिस्टम को 8 सालों के अंदर चालू करने का लक्ष्य है। यहाँ आपको जानकारी दे की ऑरिजनल कावेरी प्रॉजेक्ट को हल्के लड़ाकू विमान के लिए निर्मित किया जा रहा था लेकिन ये इंजन लड़ाकू विमानों को पर्याप्त तरह से थ्रस्ट नहीं दे सका जिसकी वजह से इस प्रॉजेक्ट को रद्द कर दिया गया। इसके नए संस्करण में इंजन में सशोधन किया जाएगा और पहले भारतीय UCAV को पावर देने के लिए इसके आफ्टरबर्नर्स को हटाया जाएगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -