News Trending

शिंजो आबे के साथ PM मोदी पहुंचे 'सिद्दी सैयद मस्जिद'

Sep 13 2017 08:27 PM
शिंजो आबे के साथ PM मोदी पहुंचे 'सिद्दी सैयद मस्जिद'

अहमदाबाद: अपने दो दिवसीय दौरे पर भारत आये जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भव्य स्वागत सत्कार किया गया. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अपनी पत्नी अकी आबे संग भारत यात्रा पर आये है. जहा पर वे हिंदुस्तानी रंग में रंगे हुए नजर आये. वही प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे तथा उनकी पत्नी अकी आबे को लेकर सिद्दी सैयद मस्जिद मस्जिद पहुंचे. जहा पर पीएम मोदी ने मेहमान प्रधानमंत्री को सिद्दी सैयद मस्जिद की स्थापत्य कला से परिचित करवाया. सिद्दी सैयद मस्जिद पहुँचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक गाइड की तरह शिंजो आबे तथा उनकी पत्नी अकी आबे को इसके बारे में बता रहे थे. 

सिद्दी सैयद मस्जिद का निर्माण गुजरात सल्तनत के दौरान 1573 में किया गया था. इसकी वास्तुकला इंडो इस्लामिक पर आधारित है. 444 साल पुरानी यह मस्जिद पत्थरों पर नक्काशी के लिए जानी जाती है. इसका निर्माण पिले पत्थरों से किया गया है. बताया गया है कि अभी तक मस्जिद पूरी नहीं बन पायी है. किन्तु यह भारतीय स्थापत्य कला की पहचान के रूप में जानी जाती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के पीएम बनने के बाद पहली बार किसी मस्जिद में गए है. इससे पहले वे अपने म्यांमार दौरे के दौरान बहादुर शाह जफर की मजार पर गए थे. पीएम मोदी का इस तरह मस्जिद में जाना मुस्लिमो को अपनी तरफ आकर्षित करने को लेकर भी देखा जा रहा है.

इससे पहले जापान के पीएम के भारत पहुँचते ही सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें गले लगाकर उनका स्वागत किया. अहमदाबाद एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जापानी पीएम तथा उनकी पत्नी ने रोड शो में हिस्सा लिया. इस दौरान वे हिंदुस्तानी संस्कृति के अनुरूप ड्रेस पहने हुए थे. आबे और उनकी पत्नी परंपरागत भारतीय लिबास में दिखाई दिए. रोड शो के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेहमान प्रधानमंत्री को साबरमती आश्रम ले गए. वहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित किया और रिवर फ्रंट पर कुछ समय बिताया.

पढ़िए देश-विदेश से जुड़ी छोटी-बड़ी ताज़ा खबरे न्यूज़ ट्रैक पर सीधे अपने मोबाइल पर 

बहादुरशाह ज़फर की मज़ार पर श्रद्धासुमन अर्पित कर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली हुए रवाना

विदेशी धरती पर पीएम मोदी ने की सुषमा स्वराज की जमकर तारीफ

म्यांमार में PM मोदी ने भारतीय समुदाय को किया संबोधित, हमारे लिए दल से बड़ा है देश

PM मोदी का म्यांमार दौरा: म्यांमार के प्रेसिडेंट से की मुलाकात, सुरक्षा को लेकर बातचीत

सोशल मीडिया पर वायरल हुई मोदी की फोटो को लेकर 2 लोगो पर केस दर्ज

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App