नई शिक्षा नीति पर बोले पीएम मोदी, कहा- इस पर उठ रहे सवाल जरुरी और जायज़
नई शिक्षा नीति पर बोले पीएम मोदी, कहा- इस पर उठ रहे सवाल जरुरी और जायज़
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के तहत '21 वीं सदी में स्कूली शिक्षा' सम्मेलन को संबोधित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में कहा कि, शिक्षा मंत्रालय दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है, जो गुरुवार से शिक्षा पर्व के एक रूप में आरंभ हुआ है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि NEP को इसी तरह तैयार किया गया है ताकि पाठ्यक्रम को कम किया जा सके और फंडामेंटल चीजों पर फोकस किया जा सके।

उन्होंने कहा कि लर्निंग को इंटिग्रेटिड एवं इंटर-डिसिप्लीनेरी, फन बेस्ड और कंप्लीट एक्सपीरियंस बनाने के लिए एक नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क बनाया जाएगा। कितने ही प्रोफेशन हैं जिनके लिए डीप स्किल्स की आवश्यकता होती है, किन्तु हम उन्हें महत्व ही नहीं देते। यदि स्टूडेंट्स इन्हें देखेंगे तो ये एक किस्म का भावनात्मक जुड़ाव होगा, स्टूडेंट्स उनकी इज्जत करेंगे। हो सकता है बड़े होकर इनमें से कई बच्चे ऐसे ही उद्योगों से जुड़ें और उन्हें आगे बढ़ाएं। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में प्रत्येक क्षेत्र की अपनी कुछ न कुछ खूबी है, कोई न कोई पारंपरिक कला, कारीगरी, प्रोडक्ट्स हर जगह के मशहूर हैं। छात्र उन करघों, हथकरघों में जाएं, देखें आखिर ये कपड़े बनते कैसे हैं? स्कूल में भी ऐसे स्किल्ड लोगों को बुलाया जा सकता है।

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति की घोषणा होने के बाद बहुत से लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं। ये शिक्षा नीति क्या है? ये कैसे अलग है। इससे स्कूल और कॉलेजों की व्यवस्थाओं में क्या परिवर्तन आएगा। इस शिक्षा निति में शिक्षक और स्टूडेंट्स के लिए क्या है? और सबसे महत्वपूर्ण इसे सफलतापूर्वक लागू करने के लिए क्या करना है, कैसे करना है? सवाल जायज भी हैं और जरूरी भी हैं। इसीलिए हम सभी इस कार्यक्रम में एकत्रित हुए हैं ताकि चर्चा कर सकें और आगे का रास्ता बना सकें।

पेट्रोल-डीजल की कीमत में नहीं है कोई बदलाव, जानें क्या हैं दाम

सोने-चांदी की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव, यहाँ जानें आज के भाव

जबरदस्त उछाल के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, रिलायंस रहा टॉप गेनर


  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -