मन की बात में बोले मोदी : 200 से 300 फीसदी बड़ा केशलेस कारोबार, बेनामी संपत्ति पर काम होगा
मन की बात में बोले मोदी : 200 से 300 फीसदी बड़ा केशलेस कारोबार, बेनामी संपत्ति पर काम होगा
Share:

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम में लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने क्रिसमस की शुभकामनाऐं लोगों को दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईसा मसीह के संदेश का उल्लेख करते हुए कहा कि गरीबों को शक्तिशाली बनाना चाहिए। उन्होंने एक प्रसंग का उल्लेख करते हुए कहा कि गरीब विधवा अपना सबकुछ दे देती है। उन्हों पंडित मदन मोहन मालवीय को लेकर कहा कि मालवीय जी की तपोभूमि पर जाने का मौका मिला। महामना मदन मोहन मालवीय केंसर सेंटर का शुभारंभ करने का अवसर भी मुझे मिला है।

उन्होंने अटल जी को उनके जन्मदिवस पर याद किया और कहा कि अटल जी के नेतृत्व में हमने परमाणु कार्यक्रम में सफलता पाई है। उन्होंने हर भूमिका में एक आदर्श को प्रतिष्ठित किया। उन्होंने कहा कि मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए अटल जी का उल्लेख किया। उन्होंने केंद्र सरकार की दो योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि देशभर में हर कहीं कैशलेस कारोबार किस तरह से किस तरह से चल सकता है चारों ओर एक जिज्ञासा का माहौल बना है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद 200 से 300 फीसदी केशलेस कारोबार बड़ा है साथ ही साथ उन्होंने कहा कि बेनामी संपत्ति पर भी काम होगा। 

हर कोई एक दूसरे से सीखना समझना चाहता है। मोबाईल बैंकिंग को सीख सकें। लोगों, कारोबारियों, किसानों को प्रोत्साहन मिले इसके लिए निजी धन व्यापारी योजना की शुरूआत की। इतना ही नहीं करीब 15 हजार लोगों को ड्रॉ सिस्टम से ईनाम मिलने की बात कही। इस तरह की योजना करीब 100 दिन तक चलेगी। प्रति दिन लोगों को 1 1 हजार रूपए का ईनाम दिया जाएगा। मगर जब आप ई बैंकिंग, रूपे कार्ड आदि के माध्यम से डिजीटल भुगतान करेंगे तब ड्रॉ निकलेगा। इसी तरह से सप्ताह में एक दिन एक बड़ा ड्रॉ निकलेगा। डॉ. आंबेडकर की जयंती के दिन बंपर  ड्रॉ निकलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि छोटे कारोबारियों को ईनाम दिए जाऐंगे।

उनका व्यापार चलेगा और ईनाम का अवसर मिलेगा। इस तरह की योजना गरीब व निम्न मध्यम वर्ग को ध्यान में रखकर बनाई गई है। 3 हजार रूपए से अधिक की खरीदी करने वालों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। फीचर फोन और साधारण फोन के माध्यम से सामान खरीद सकते हैं बेच सकते हैं और पैसों का भुगतान भी कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि देशवासी इस तरह की व्यवस्था में रूचि लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मोबाईल में व्हाट्सएप का उपयोग किए जाने जितना सरल है। यह कैशलेस ट्रांजिक्शन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि असम सरकार द्वारा पॉपर्टी टैक्स के डिजीटल भुगतान पर छूट का प्रावधान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजीटल किसान शिरोमणी नामक योजना की सुविधा किसानों को असम सरकार द्वारा दिए जाने की जानकारी भी दी और कहा कि इस तरह का प्रयास करने वाली संस्था को बधाई देता हूं।

पर्रिकर का यू टर्न, गोवा को कैशलेस राज्य बनाना मुश्किल

कोटक बैंक के फर्जी खातों में करोड़ो का कालाधन

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -