प्रधानमंत्री मोदी के 'परिक्षा पे चर्चा' 2021 के लिए 7.85 लाख से अधिक छात्रों ने कराया रजिस्ट्रेशन
प्रधानमंत्री मोदी के 'परिक्षा पे चर्चा' 2021 के लिए 7.85 लाख से अधिक छात्रों ने कराया रजिस्ट्रेशन
Share:

वर्ष 2021 के लिए परिक्षा पे चर्चा (पीपीसी) का 4 वां संस्करण इस महीने आयोजित किया जाएगा। उसी के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 18 फरवरी को शुरू हुई थी और 14 मार्च को समाप्त होगी। अब तक 7.85 लाख से अधिक छात्रों, 2.09 लाख शिक्षकों और 72000 अभिभावकों ने बातचीत के लिए पंजीकरण कराया है। परिक्षा पे चर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली छात्रों के साथ बातचीत करने और उन्हें परीक्षा के दबाव से निपटने में मदद करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स साझा करने की एक पहल है। यह पहल 2018 में शुरू की गई। 

पीपीसी का पहला संस्करण तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया गया था। कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष वस्तुतः चर्चा का आयोजन किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय ने इस साल कुछ बदलाव लाए हैं, साथ ही शिक्षकों के साथ-साथ अभिभावक भी छात्रों के साथ कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। भाग लेने के इच्छुक लोगों को innovateindia.mygov.in पर अपना पंजीकरण कराना होगा और थीम सेक्शन के तहत दिए गए किसी भी कार्य को पूरा करना होगा। छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए विषय अलग-अलग हैं। उन्हें 500 पात्रों में अपनी प्रतिक्रियाएं देनी होंगी। उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रतिक्रियाएं मूल, रचनात्मक और सरल हों। सफल प्रविष्टि के बाद, सभी प्रतिभागियों को भागीदारी का एक डिजिटल प्रमाण पत्र मिलेगा। जिन लोगों के पास इंटरनेट या ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर नहीं है, वे परीक्षा पे चर्चा 2021 में भाग लेने के लिए 'टीचर लॉगइन के माध्यम से छात्रों की भागीदारी' सुविधा से प्रवेश ले सकते हैं। 

वही एक शिक्षक अपने स्वयं के ईमेल आईडी और संपर्क विवरण का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं और एक या अधिक छात्रों को अपने विवरण और उनकी प्रविष्टियां जमा करके सक्षम कर सकते हैं। आधिकारिक बयान के अनुसार, सभी आवेदकों में से, 1500 छात्रों, 250 शिक्षकों और 250 अभिभावकों को कार्यक्रम के विजेताओं के रूप में चुना जाएगा, जिन्हें पीपीसी 2021 में प्रत्यक्ष प्रतिभागी बनने का अवसर मिलेगा। विजेताओं को विशेष रूप से डिज़ाइन भी किया जाएगा। 

यूपीएससी में इन पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

निमसेट 2021 परीक्षा की अधिसूचना हुई जारी, ऐसे करें चेक

डाक विभाग में 10वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, बिना परीक्षा और इंटरव्यू के पाए नौकरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -