7-8 जुलाई को 4 राज्यों का दौरा करेंगे PM मोदी, करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन
7-8 जुलाई को 4 राज्यों का दौरा करेंगे PM मोदी, करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी 7 और 8 जुलाई को चार राज्यों उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना का दौरा करेंगे। और तकरीबन 50,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास करेंगे। इसकी खबर प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को दी। बता दें कि यूपी को छोड़कर इन सभी प्रदेशों में इस वर्ष के अंत में चुनाव होने हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि पीएम 7 जुलाई को प्रातः लगभग 10:45 बजे रायपुर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे तथा राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्र तकरीबन 6,400 करोड़ रुपये की पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिसमें जबलपुर-जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के 33 किलोमीटर लंबे रायपुर-कोडेबोड खंड को चार लेन का बनाना, एनएच-130 के 53 किलोमीटर लंबे चार लेन वाले बिलासपुर-पथरापाली खंड को चार लेन बनाना और छत्तीसगढ़ खंड के लिए तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं और छह लेन वाला ग्रीनफील्ड रायपुर-विशाखापत्तनम कॉरिडोर सम्मिलित होगा। वह 750 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हुई 103 किलोमीटर लंबी रायपुर-खरियार रोड रेल लाइन के दोहरीकरण, केवटी-अंतागढ़ को जोड़ने वाली 17 किलोमीटर लंबी नई रेलवे लाइन और एक परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। कोरबा में 60,000 मीट्रिक टन प्रति वर्ष की क्षमता वाला इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन का बॉटलिंग प्लांट 130 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। PMO ने कहा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत के तहत लाभार्थियों को 75 लाख कार्डों के वितरण की भी शुरुआत करेंगे। इसमें आगे बताया गया कि मोदी 7 जुलाई को दोपहर लगभग 2:30 बजे उत्तर प्रदेश के गोरखपुर पहुंचेंगे और गीता प्रेस के शताब्दी कार्यक्रम के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वह गोरखपुर से वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

बयान में कहा गया है कि वह गीता प्रेस कार्यक्रम के दौरान चित्रमय शिव पुराण ग्रंथ का विमोचन करेंगे तथा वहां लीला चित्र मंदिर भी जाएंगे। मोदी गोरखपुर रेलवे स्टेशन से गोरखपुर-लखनऊ और जोधपुर-अहमदाबाद रूट पर दो वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। गोरखपुर में मोदी गोरखपुर रेलवे स्टेशन पुनर्विकास परियोजना की आधारशिला रखेंगे। बयान में बताया गया है कि विश्व स्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान करने के लिए लगभग 498 करोड़ रुपये की लागत से स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा। शाम लगभग 5 बजे पीएम वाराणसी पहुंचेंगे, जहां वह एक सार्वजनिक समारोह में सम्मिलित होंगे और कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। PMO ने कहा कि मोदी 12,100 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें कहा गया है कि वह 6,760 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-सोन नगर रेलवे लाइन को समर्पित करेंगे। मोदी राष्ट्र को तीन रेलवे लाइनें भी समर्पित करेंगे जिनका विद्युतीकरण या दोहरीकरण 990 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरा किया गया है और एनएच -56 के वाराणसी-जौनपुर खंड का चार-लेन चौड़ीकरण रुपये से ज्यादा की लागत से पूरा किया गया है। इसमें वाराणसी और लखनऊ के बीच यात्रा को सरल बनाने के लिए 2,750 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

वाराणसी में जिन परियोजनाओं का उद्घाटन वह करेंगे उनमें 18 पीडब्ल्यूडी सड़कों का निर्माण और नवीनीकरण, बीएचयू परिसर में निर्मित अंतरराष्ट्रीय गर्ल्स हॉस्टल भवन, सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीआईपीईटी) - करसरा गांव में व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र, सिंधौरा पुलिस स्टेशन में आवासीय भवन एवं सुविधाएं, पीएसी भुल्लनपुर, पिंडरा में फायर स्टेशन और तरसदा में सरकारी आवासीय विद्यालय और आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन भवन शामिल हैं। 8 जुलाई को प्रातः लगभग 10:45 बजे पीएम तेलंगाना के वारंगल पहुंचेंगे तथा एक सार्वजनिक कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे जहां वह विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। बयान के मुताबिक, वह तेलंगाना में तकरीबन 6,100 करोड़ रुपये की कई अहम बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इनमें 5,550 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं एवं एनएच-563 के 68 किलोमीटर लंबे करीमनगर-वारंगल खंड को मौजूदा दो लेन से चार लेन में अपग्रेड करने का काम सम्मिलित है। पीएम काजीपेट में रेलवे विनिर्माण इकाई की आधारशिला भी रखेंगे। बयान के मुताबिक, मोदी उसी दिन शाम लगभग 4:15 बजे राजस्थान के बीकानेर पहुंचेंगे तथा 24,300 करोड़ रुपये से ज्यादा की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

इंस्टाग्राम रील के लिए लड़को ने खतरे में डाली जान, वीडियो वायरल होते ही पहुंचे हवालात

पति की हरकत से परेशान होकर थाने पहुंची महिला, सुनकर पुलिस भी रह गई दंग

भिक्षावृत्ति कराने वालों पर हुई कार्यवाही, CM योगी ने 101 बच्चों को दिए शैक्षणिक किट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -