पीएम मोदी आज जोजिला सुरंग का शिलान्यास करेंगे

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार को जम्मू कश्मीर में जोजिला सुरंग का शिलान्यास करेंगे. अपनी दो दिवसीय इस यात्रा में पीएम   श्रीनगर और जम्मू में रिंगरोड परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. पीएम मोदी की इस यात्रा के तहत राजधानी श्रीनगर समेत विभिन्न स्थानों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.अलगाववादियों ने लाल चौक पर प्रदर्शन और विरोध के चलते पुलिस - प्रशासन सतर्क हो गया है.

उल्लेखनीय है कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अाज जम्मू-कश्मीर में रणनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण 6,800 करोड़ रुपये की लागत वाली जोजिला सुरंग का शिलान्यास करेंगे.यह सुरंग एशिया की सबसे लंबी दो तरफा यातायात सुविधा वाली सुरंग होगी.सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बताया कि  इस सुरंग के बनने से श्रीनगर-कारगिल-लेह के बीच सालभर सड़क संपर्क रखा जा सकेगा.जो  छह महीने बंर्फ से ढंके रहने से बंद रहता है. यह  सुरंग कई विशेषताओं से युक्त होगी. जोजिला दर्रे को पार करने में लगने वाला समय साढ़े तीन घंटे से घटकर  सिर्फ 15 मिनट रह जाएगा. जोजिला सुरंग में ट्रांसवर्स वेंटिलेशल प्रणाली , निर्बाध बिजली , सुरंग में आपातकालीन  प्रकाश सुविधा, सीसीटीवी से रिकॉर्डिंग, अग्निशमन और टेलीफोन की भी सुविधा रहेगी. 

 बता दें कि इस दौरे में श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में आयोजित समारोह में पीएम मोदी श्रीनगर और जम्मू में रिंगरोड परियोजनाओं की आधारशिला रखने के साथ ही  माता वैष्णो देवी मंदिर के नए रूट ताराकोटे मार्ग का उद्घाटन और  मंदिर में सामान ले जाने के लिए रोप वे का भी शुभारम्भ करेंगे. पीएम एस के कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के छठे दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगे.

यह भी देखें 

आतंकियों ने कुलगाम सेक्‍टर के बैंक में की लूटपाट

महबूबा मुफ्ती के घर के पास सैनिकों के हथियार लुटे

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -