PM मोदी आज करेंगे ISRO की प्रमुख तकनीकी इकाइयों का उद्घाटन
PM मोदी आज करेंगे ISRO की प्रमुख तकनीकी इकाइयों का उद्घाटन
Share:

तिरुवनंतपुरम: पीएम नरेन्द्र मोदी आज यानी मंगलवार को केरल में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की 3 प्रमुख तकनीकी इकाइयों का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) की अपनी यात्रा के चलते गगनयान मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम की भी समीक्षा करेंगे. कहा जा रहा है कि आज गगनयान परियोजना के तहत अंतरिक्ष में जाने वाले एस्ट्रोनॉट्स के नामों का खुलासा हो सकता है.

प्रधानमंत्री मोदी VSSC में एक ‘ट्राइसोनिक विंड टनल’, तमिलनाडु के महेंद्रगिरि में इसरो प्रणोदन परिसर (इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स) में सेमी-क्रायोजेनिक इंटीग्रेटेड इंजन संबंधी इकाई तथा सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SHAR) श्रीहरिकोटा में पीएसएलवी एकीकरण इकाई का उद्घाटन करेंगे. VSSC इसरो का प्रमुख केंद्र है जो प्रक्षेपण वाहन प्रौद्योगिकी (लॉन्च व्हीकल टेक्नोलॉजी) के डिजाइन एवं विकास के लिए अहम इकाई है.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के मुताबिक, ‘ट्राइसोनिक विंड टनल’ के माध्यम से रॉकेट एवं विमानों के मॉडलों पर वायुगतिकीय विशेषताओं का मूल्यांकन एवं डिजाइन विकसित करने के लिए नियंत्रित वायु प्रवाह किया जाता है. महेंद्रगिरि में ‘सेमी-क्रायोजेनिक इंटीग्रेटेड इंजन स्टेज टेस्ट’ इकाई विश्वस्तरीय अत्याधुनिक केंद्र है जो प्रणोदक के बड़े प्रवाह का प्रबंधन करता है. बीजेपी सूत्रों के अनुसार, आधिकारिक समारोहों के पश्चात् मोदी भारतीय जनता पार्टी की राज्य इकाई द्वारा आयोजित पदयात्रा के समापन कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे.

MP के इन 2 मासूम छात्रों ने जीता दिल, रास्ते में मिलें हजारों रुपए के नोट लेकर पहुंच गए थाने

'हथियार लेकर आ रहे किसान', किसानों आंदोलन पर बोले त्रिवेंद्र सिंह रावत

'ऐसा बेटा मर जाए, उसे फांसी की सजा हो जाए', UP पुलिस पेपर लीक मामले में बोले आरोपी नीरज के पिता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -