कभी जूते पॉलिश करने के लिए भी नहीं थे PM मोदी के पास पैसे, जानिए उनकी अनकही कहानियां
कभी जूते पॉलिश करने के लिए भी नहीं थे PM मोदी के पास पैसे, जानिए उनकी अनकही कहानियां
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं। साल 2014 के बाद से वह एक दमदार वैश्विक नेता के तौर पर उभरे हैं। आज प्रधानमंत्री के निर्णय लेने की क्षमता को देख देश और दुनिया दोनों ही हैरान है। PM मोदी के इरादे बहुत पक्के हैं और उन्होंने भारत को एक अलग ही बुलंदियों पर पहुंचाया है। प्रधानमंत्री ने अपने भाषणों में कहा था कि, 'आलोचना से उन्हें और ज्यादा अच्छा करने की प्रेरणा मिलती है।' अब आज हम आपको बताते हैं प्रधानमंत्री की 5 खास कहानियां।

1. पशु-पक्षियों से प्रेम और दयालुता - नरेंद्र मोदी को बचपन से ही पशु-पक्षियों से प्रेम रहा है। इस दृश्य को कई बार देखा जा चुका है। कई बार PM मोदी जानवरों से प्रेम करते नजर आ चुके हैं। वहीँ ‘कॉमनमैन नरेंद्र मोदी’ में किशोर मकवाना ने एक किस्सा ​लिखा है। उसमे लिखा है, 'स्कूली दिनों में नरेंद्र एक एनसीसी कैंप में गए जहां से बाहर निकलना मना था। गोवर्धनभाई पटेल नाम के एक शिक्षक ने देखा कि मोदी एक खंभे पर चढ़े हुए हैं तो उन्हें बहुत गुस्सा आया, लेकिन अगले ही पल उन्होंने देखा कि नरेंद्र खंभे पर चढ़कर एक फंसे हुए पक्षी को निकालने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने नरेंद्र के इस कृत्य की प्रशंसा की।'

2. जब स्कूल की चारदीवारी बनवानी थी जरूरी- कहा जाता है हाईस्कूल की पढ़ाई के दौरान नरेंद्र मोदी के स्कूल का रजत जयंती वर्ष था। उस दौरान स्कूल में चारदीवारी तक नहीं थी और उस समय विद्यालय समिति के पास इतना पैसा भी नहीं था कि चारदीवारी बनवाई जा सके। ऐसे में छात्र नरेंद्र ने सोचा कि छात्रों को मिलकर इसमें मदद करनी चाहिए। ऐसे में उन्होंने अपने साथियों के साथ एक नाटक का मंचन किया और इससे जो पैसे आए, स्कूल को दे दिए जिससे चारदीवारी बनवाई जा सके।

3. मोदी के जूतों की कहानी - कहते हैं नरेंद्र मोदी के घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। उनके लिए यह भी संभव नहीं था कि वे जूते खरीद कर दे सकें। ऐसे में एक बार उनके मामा ने उन्हें सफेद कैनवास जूते खरीदकर दिए। जूतों का रंग सफेद था तो जूते गंदे होने का डर था और नरेंद्र मोदी के पास पॉलिश के लिए पैसे नहीं होते थे। इसी के चलते उन्होंने एक तरीका निकाला। वह शिक्षक चॉक के जो टुकड़े फेंक देते थे,उन्हें जमा कर लेते थे और फिर उनका पाउडर बनाकर उसे ​भिगाकर अपने जूतों पर लगा लिया करते थे। उनके सूखने के बाद जूते एकदम चकाचक दिखते थे।

4. बिग बी के साथ देखी थी फिल्म - नरेंद्र मोदी के 66वें जन्मदिन पर बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने एक किस्सा शेयर किया था। उन्होंने बताया था कि “मुख्यमंत्री निवास में आपसे पहली बार मुलाकात हुई थी। वो साधारण सा एक घर था और उससे भी बहुत साधारण सा कमरा था। मैं अपनी फिल्म ‘पा’ के लिए टैक्स में छूट की मांग के लिए आपसे मिलने गया था। तब आपने कहा कि साथ में फिल्म देखते हैं। आप अपनी ही गाड़ी में ही थिएटर ले गए। मेरे साथ फिल्म देखी और साथ में खाना खाया। इस बीच आपसे गुजरात टूरिज्म को लेकर भी बातचीत हुई।”

5. धीरुभाई ने की थी प्रधानमंत्री बनने की भविष्यवाणी - रिलायंस के फाउंडर धीरुभाई अंबानी ने नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने की भविष्यवाणी पहले ही कर दी थी। इस बारे में उन्होंने अपने उद्योपति बेटे अनिल अंबानी को बताया था। अनिल अंबानी ने एक बार इस बारे में किस्सा शेयर करते हुए लिखा था, “मैं 1990 के दशक में पहली बार नरेंद्र मोदी से मिला। मेरे पिता धीरूभाई अंबानी ने तब उन्हें घर पर खाने के लिए बुलाया था। बातचीत के बाद पापा ने कहा था- लंबी रेस ने घोड़ो छे, लीडर छे, पीएम बनसे। उनका मतलब था- ये लंबी रेस का घोड़ा है, सही मायने में लीडर है, ये प्रधानमंत्री बनेगा। पापा ने उनकी आंखों में सपने देख लिए थे। वो वैसे ही थे जैसे अर्जुन को अपना विजन पता होता था।”

32 घंटे दलदल में फंसा रहा व्यक्ति, बाहर निकलते ही आया हार्ट अटैक

जानिए पीएम नरेंद्र मोदी से जुड़ी 5 अनकही कहानियां

UP में भारी बारिश ने मचाई तबाही, 2 दिन स्कूल-कॉलेज बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -