कल इन शहरों में जाएंगे पीएम मोदी, कोरोना वैक्सीन की तैयारी का करेंगे मुआयना

Nov 27 2020 11:35 AM
कल इन शहरों में जाएंगे पीएम मोदी, कोरोना वैक्सीन की तैयारी का करेंगे मुआयना

देश में COVID-19 के बढ़ते केसों के मध्य वैक्सीन की सुगबुगाहट तेज हो गई है। अलग-अलग कंपनियों की तरफ से भारत में बनाई जा रही वैक्सीन की तैयारी का मुआयना करने कल स्वयं पीएम नरेंद्र मोदी पुणे, अहमदाबाद तथा हैदराबाद जा सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी के पुणे दौरे की ऑफिशियल पुष्टि हो चुकी है। 

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल मतलब 28 नवंबर को पुणे में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा करेंगे। इसके साथ-साथ वह हैदराबाद भी जा सकते हैं, जहां भारत बॉयोटेक का दफ्तर है, जो इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के साथ मिलकर कोवैक्सीन नाम से स्‍वदेशी COVID वैक्‍सीन तैयार की है। इसके अतिरिक्त पीएम नरेंद्र मोदी कल अहमदाबाद भी जा सकते हैं। अहमदाबाद में जायडस कैडिला की फैसिलिटी है, जिसने ZyCov-D नाम से वैक्‍सीन बनाई है, जो दूसरे फेज के ट्रायल में है। अपने सफर के दौरान प्रधानमंत्री मोदी, तीनों वैक्सीन कंपनियों से तैयारी पर वार्ता करेंगे तथा वैक्सीन के वितरण की योजना बनाएंगे।

आपको बता दें कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की Covishield दौड़ में सबसे आगे है। सीरम इंस्टिट्यूट की रणनीति है कि यूनाइटेड किंगडम में वैक्‍सीन को इमर्जेंसी अप्रूवल प्राप्त होते ही भारत में भी इसके लिए आवेदन कर दिया जाएगा। कंपनी ने वैक्‍सीन का रिस्‍क प्रोडक्‍शन पहले से ही कर लिया है। वहीं, भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन का पुरे भारत में आखिरी चरण का ट्रायल चल रहा है। 2021 की प्रथम तिमाही तक इस वैक्सीन के आने की आशा है, जबकि जायडस कैडिला की ZyCov-D का द्वितीय फेज का ट्रायल चल रहा है।

किसानों के प्रदर्शन ने अपनाया आक्रामक रुख, ग्रीन लाइन पर 6 मेट्रो स्टेशन के गेट किए बंद

सरकार ने आज से प्रभावी पाम ऑयल पर लगाया 10 प्रतिशत तक सीमा शुल्क

अकेलेपन को दूर करने के लिए हरिवंशराय बच्चन ने की थी दूसरी शादी