सरकार ने आज से प्रभावी पाम ऑयल पर लगाया 10 प्रतिशत तक सीमा शुल्क
सरकार ने आज से प्रभावी पाम ऑयल पर लगाया 10 प्रतिशत तक सीमा शुल्क
Share:

घरेलू बाजार में कमोडिटी की उपलब्धता बढ़ाने के इरादे से सरकार ने कच्चे पाम तेल पर मूल सीमा शुल्क दर को घटाकर 27.5 प्रतिशत कर दिया है। घरेलू बाजारों में खाद्य तेल की कीमतों में वृद्धि को कम करने में ड्यूटी कटौती भी मदद करेगी।

सीबीआईसी (केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड) ने अपनी अधिसूचना में कहा कि कच्चे पाम तेल पर मूल सीमा शुल्क दर 27 नवंबर 2020 से संशोधित प्रभावी 37.5 प्रतिशत से 27.5 प्रतिशत है।

पाम तेल भारत की कुल खाद्य तेल खपत का 40 प्रतिशत से अधिक है। कच्चे तेल और सोने के बाद खाद्य तेल भारत का तीसरा सबसे बड़ा आयातित कमोडिटी है। यह देश दुनिया में खाद्य तेल का सबसे बड़ा आयातक भी है और मलेशिया और इंडोनेशिया सहित देशों से सालाना लगभग 15 मिलियन टन खरीदता है। इससे पहले जनवरी में, सरकार ने दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संघ से आयात के लिए कच्चे पाम तेल पर सीमा शुल्क 40 प्रतिशत से घटाकर 37.5 प्रतिशत कर दिया था। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर में छह साल के उच्च स्तर 7.61 रही, जबकि थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर आठ महीने के उच्च स्तर 1.48 प्रतिशत पर पहुंच गई।

अकेलेपन को दूर करने के लिए हरिवंशराय बच्चन ने की थी दूसरी शादी

कांग्रेस की चुनावी तैयारियों की समीक्षा के लिए पश्चिम बंगाल जाएंगे राहुल गांधी

दोबारा बढ़ रहा देश में कोरोना का ग्राफ, महाराष्ट्र में सामने आए 6406 नए केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -