वार्षिक ब्रिक्स सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी, 'अफगान संकट' और 'आतंकवाद' होंगे प्रमुख मुद्दा
वार्षिक ब्रिक्स सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी, 'अफगान संकट' और 'आतंकवाद' होंगे प्रमुख मुद्दा
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पांच देशों के समूह ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, चीन, भारत और दक्षिण अफ्रीका) के वार्षिक शिखर सम्मेलन का नेतृत्व करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने इसकी जानकारी दी है. बता दें कि भारत वर्ष 2021 में ब्रिक्स की अध्यक्षता कर रहा है. इस मीटिंग में ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा मौजूद रहेंगे.

इस मीटिंग में अफगानिस्तान की ताजा स्थिति पर चर्चा होने की संभावना है. PMO के अनुसार, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल, न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष मार्कोस ट्रॉयजो, ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के अस्थायी अध्यक्ष ओंकार कंवर और ब्रिक्स विमेन्स बिजनेस एलायंस की अस्थायी अध्यक्ष डॉ. संगीता रेड्डी इस अवसर पर शिखर सम्मेलन में मौजूद राजाध्यक्षों के सामने अपने-अपने दायित्वों के तहत पूरे साल में किए काम काम का ब्योरा प्रस्तुत करेंगे.

इस बार शिखर सम्मेलन की थीम ‘‘ब्रिक्स@15: अंतर-ब्रिक्स निरंतरता, एकजुटता और सहमति के लिए सहयोग” रखी गई है. PMO ने बताया कि अपनी अध्यक्षता में भारत ने चार प्राथमिक क्षेत्रों का रोडमैप तैयार किया है. इन चार क्षेत्रों में बहुस्तरीय प्रणाली, आंतक विरोध, सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए डिजिटल और प्रौद्योगिकीय उपायों को अपनाना तथा लोगों के बीच मेल-मिलाप बढ़ाना शामिल है. इन क्षेत्रों के अलावा, उपस्थित राजाध्यक्ष कोरोना महामारी के दुष्प्रभाव और मौजूदा वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.

फिर एक बार कांग्रेस अध्यक्ष की गद्दी पर बैठेंगे राहुल गांधी ! पार्टी नेताओं ने उठाई आवाज़

बेलगावी में भाजपा को मिली पहली बार जीत, जेपी नड्डा बोले- यह गर्व की बात है...

निपाह वायरस को लेकर केरल अलर्ट.. 11 लोगों में मिले लक्षण, 251 आइसोलेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -