प्रधानमंत्री मोदी आज क्वाड मीटिंग में लेंगे हिस्सा
प्रधानमंत्री मोदी आज क्वाड मीटिंग में लेंगे हिस्सा
Share:

पीएम नरेंद्र मोदी अपने ऑस्ट्रेलियाई, जापानी समकक्षों और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ शुक्रवार को पहले क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी पहले क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। शिखर सम्मेलन भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और महामारी से बचाव के लिए प्रभावी रूप से निपटने के लिए एक कोरोनवायरस वायरस की पहल पर ध्यान केंद्रित करेगा। 

वाशिंगटन में 8.30 बजे और दिल्ली में 7 बजे (कैनबरा में 10.30 बजे और टोक्यो में शनिवार को 12.30 बजे) वर्चुअल समिट का आयोजन किया गया है। बिडेन के प्रवक्ता जेन साकी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन दोपहर (10.30 बजे भारत समय) पर बैठक का विवरण देंगे। हैरिस का अंतरराष्ट्रीय नेताओं के साथ व्यक्तिगत संपर्क सीमित है और उनमें से कुछ के साथ बातचीत का दौर शुरू हो गया है, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और इज़राइल के बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत शुरू कर दी है। 

रीडआउट के अनुसार उन्होंने एक-एक कॉल के दौरान कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। इसके अलावा, क्वाड वैक्सीन पहल एक विश्वसनीय निर्माता और टीके के आपूर्तिकर्ता के रूप में भारत की साख को मजबूत करेगी और देश के कद को "दुनिया की फार्मेसी" के रूप में फिर से परिभाषित करेगी। क्षेत्र में बढ़ती चीनी मुखरता के बीच चार क्वाड सदस्य देश इंडो-पैसिफिक में एक नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय आदेश को बनाए रखने का संकल्प ले रहे हैं।

किसानों ने 169 दिन बाद अमृतसर के पास रेल पटरियों पर दिया धरना

भारत, जापानी अंतरिक्ष एजेंसियों ने संयुक्त चंद्र ध्रुवीय अन्वेषण उपग्रह मिशन की समीक्षा की

शोधकर्ताओं का बड़ा खुलासा, कहा- एस्ट्राजेनेका वैक्‍सीन से हो सकती है ब्लड क्लॉटिंग की शिकायत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -