भारत, जापानी अंतरिक्ष एजेंसियों ने संयुक्त चंद्र ध्रुवीय अन्वेषण उपग्रह मिशन की समीक्षा की
भारत, जापानी अंतरिक्ष एजेंसियों ने संयुक्त चंद्र ध्रुवीय अन्वेषण उपग्रह मिशन की समीक्षा की
Share:

भारतीय और जापानी अंतरिक्ष एजेंसियों ने गुरुवार को एक संयुक्त चंद्र ध्रुवीय अन्वेषण (LUPEX) मिशन शुरू करने के लिए अपने चल रहे सहयोग की समीक्षा की। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के वैज्ञानिक 2024 के आसपास चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडर और रोवर भेजने का लक्ष्य लेकर एक मिशन पर काम कर रहे हैं। अंतरिक्ष विभाग के सचिव और इसरो के अध्यक्ष के आभासी मोड पर आयोजित एक द्विपक्षीय बैठक में सिवन और जैक्सा अध्यक्ष हिरोशी यामाकावा ने अपने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। 

इसरो के एक बयान में कहा गया है, "पृथ्वी अवलोकन, चंद्र सहयोग और उपग्रह नेविगेशन में ऑन-गोइंग सहयोग की समीक्षा करने के अलावा, दोनों पक्षों ने अंतरिक्ष स्थिति जागरूकता और पेशेवर विनिमय कार्यक्रम में सहयोग के अवसरों का पता लगाने पर सहमति व्यक्त की है।" बेंगलूरु मुख्यालय की अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, "इस अवसर पर, दोनों एजेंसियों ने चावल की फसल के क्षेत्र में सहयोगी गतिविधियों और उपग्रह डेटा का उपयोग कर वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए एक 'कार्यान्वयन व्यवस्था' पर हस्ताक्षर किए।" 

चार मार्च को, भारत और इटली ने पृथ्वी अवलोकन, अंतरिक्ष विज्ञान और रोबोटिक और मानव अन्वेषण के क्षेत्र में अवसरों का पता लगाने का निर्णय लिया। 28 फरवरी को, ISRO ने श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से 637 किलोग्राम वजनी ब्राजील के उपग्रह अमोनिया -1 को PSLV-C51 रॉकेट पर सफलतापूर्वक लॉन्च किया। ब्राजील के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार मंत्री, मार्कोस पोंट्स ने आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में श्रीहरिकोटा के ISROs सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC), चेन्नई से लगभग 100 किलोमीटर दूर का दौरा किया और प्रक्षेपण देखा। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, जो DoS के प्रमुख हैं, ने पोंटेस और ब्राज़ीलियाई अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारियों के साथ आभासी बातचीत की।

शोधकर्ताओं का बड़ा खुलासा, कहा- एस्ट्राजेनेका वैक्‍सीन से हो सकती है ब्लड क्लॉटिंग की शिकायत

महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में भी बढ़ा कोरोना का आतंक, अब तक इतने लोगों ने गवाई अपनी जान

महाराष्ट्र में कोरोना का साया और भी गहराया, 24 घंटों में सामने आए इतने केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -