हर घर को मिलेगा स्वच्छ पानी, 22 नवंबर को पेयजल सप्‍लाई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

हर घर को मिलेगा स्वच्छ पानी, 22 नवंबर को पेयजल सप्‍लाई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 नवंबर को 11.30 बजे वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्यम से उत्तर प्रदेश के विंध्‍याचल क्षेत्र के मिर्जापुर और सोनभद्र जिलों में ग्रामीण पेयजल सप्‍लाई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री गांव की जल तथा स्‍वच्‍छता समिति के सदस्‍यों से भी वार्ता करेंगे। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ भी मौजूद होंगे।

इस प्रोजेक्ट से 2,995 गांव के सभी परिवारों में नल के पानी का कनेक्‍शन दिया जाएगा। इससे इन जिलों की 42 लाख की आबादी को लाभ मिलेगा। इन सभी गांवों में ग्राम जल तथा स्‍वच्‍छता समितियां और पानी समिति गठित की गईं हैं जिनके कंधों पर संचालन और रखरखाव का जिम्‍मा है। प्रोजेक्ट की कुल अनुमानित लागत 5,555.38 करोड़ रुपए है। परियोजनाओं को 2 साल में पूरा करना है।

बता दें कि पीएम मोदी ने 15 अगस्‍त, 2019 को लालकिले के प्राचीर से जल जीवन मिशन का ऐलान किया था। इसका मकसद 2024 तक देश के सभी ग्रामीण घरों में नल से पानी का कनेक्‍शन मुहैया कराना है। अगस्‍त, 2019 में मिशन के ऐलान के वक़्त 18.93 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से सिर्फ 3.23 करोड़ परिवारों में (17 प्रतिशत) नल के पानी का कनेक्‍शन था। अगले चार वर्षों में 15.70 करोड़ परिवारों को नल के पानी के कनेक्‍शन दिए जाएंगे। 

नगरोटा एनकाउंटर पर पीएम मोदी ने ली हाईलेवल मीटिंग, शाह-डोभाल भी रहे मौजूद

लव जिहाद को लेकर भाजपा पर भड़के गहलोत, कहा- ये समजाजिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश

भाजपा ने अकाली दल को दिया झटका, वापस ली गई बिक्रम मजीठिया की जेड श्रेणी सुरक्षा