पीएम मोदी कल हैदराबाद में करेंगे रामानुजाचार्य की प्रतिमा का उद्घाटन
पीएम मोदी कल हैदराबाद में करेंगे रामानुजाचार्य की प्रतिमा का उद्घाटन
Share:

हैदराबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहर के बाहरी इलाके मुचिन्तल में चिन्ना जीयार स्वामी आश्रम में 11वीं सदी के वैष्णव गुरु श्री रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा को देश को समर्पित करने के लिए शनिवार, 5 फरवरी को हैदराबाद का दौरा करेंगे।

वैष्णव संत की प्रतिमा, जिसे समानता की प्रतिमा के रूप में जाना जाता है, का अनावरण वैष्णव संत के 1,000 वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में और हिंदू धर्म में सुधार के उनके प्रयासों का सम्मान करने के लिए किया जा रहा है। वर्ष 1017 में, संत का जन्म हुआ था।

समानता की मूर्ति पंचलोहा से बनी है, जो सोने, चांदी, तांबे, पीतल और जस्ता से युक्त पांच धातु मिश्र धातु है, और बैठने की मुद्रा में दुनिया की सबसे ऊंची धातु की मूर्तियों में से एक है। यह एक 54 फुट ऊंची आधार संरचना द्वारा समर्थित है जिसे 'भद्र वेदी' के रूप में जाना जाता है, जिसमें एक वैदिक डिजिटल पुस्तकालय और अनुसंधान केंद्र, प्राचीन भारतीय साहित्य, एक थिएटर और रामानुजाचार्य के कार्यों को समर्पित एक शैक्षिक गैलरी है। श्री रामानुजाचार्य आश्रम के श्री चिन्ना जीयर स्वामी इस विचार के साथ आए।

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर राज्य प्रशासन व्यापक तैयारियां कर रहा है. मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने गुरुवार को स्थिति का जायजा लेने के लिए चिन्ना जीयर स्वामी के आश्रम का दौरा किया। मुख्यमंत्री ने श्री रामानुज सहस्रब्दी समारोह में भी भाग लिया, जो आश्रम में 2 फरवरी से 14 फरवरी तक चला।

प्रतिमा का अनावरण करने से पहले, प्रधान मंत्री परिसर में दो नई अनुसंधान सुविधाओं की आधारशिला रखते हुए ICRISAT (अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय के लिए अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान) की 50 वीं वर्षगांठ समारोह की शुरुआत करेंगे: जलवायु परिवर्तन अनुसंधान सुविधा पौध संरक्षण और तीव्र उत्पादन उन्नति सुविधा। एशिया और उप-सहारा अफ्रीका के छोटे किसानों को दो सुविधाओं से लाभ होगा। वह विशेष रूप से इस अवसर के लिए बनाए गए Icrisat लोगो के साथ-साथ एक स्मारक डाक टिकट भी प्रस्तुत करेंगे।

स्कूल खोलने पर केंद्र सरकार ने राज्यों को दिए ये आदेश

खेती से चमकेगी किस्मत! यहां पर महिला किसानों ने शुरू की इस चीज की खेती

शादी की रश्मों के बीच दुल्हन ने दिया बच्चे को जन्म, मामला जानकर रह जाएंगे दंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -