PM मोदी कल करेंगे 'राष्ट्रीय आदि महोत्सव' का उद्घाटन, 28 राज्यों के 500 कलाकार लेंगे भाग
PM मोदी कल करेंगे 'राष्ट्रीय आदि महोत्सव' का उद्घाटन, 28 राज्यों के 500 कलाकार लेंगे भाग
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार यानी 16 फरवरी को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में राष्ट्रीय 'आदि महोत्सव' का उद्घाटन करेंगे। सरकार जनजातीय मास्टर शिल्प एवं महिलाओं को सीधे बाजार तक पहुंच उपलब्ध करवाने के मकसद से इस 'आदि महोत्सव' का आयोजन कर रही है।

16 से 27 फरवरी तक आयोजित होने वाले दर्शकों को इस महोत्सव में आदिवासी शिल्प, संस्कृति, व्यंजन एवं व्यापार से सीधे रूबरू होने का अवसर प्राप्त होगा। खास बात यह है कि 11 दिवसीय मेले में 28 राज्यों के तकरीबन 500 आदिवासी कारीगर और कलाकार सम्मिलित होंगे। जबकि 13 प्रदेशों के आदिवासी रसोइए मिलेट्स में जायके का तड़का लगाएंगे, जिसमें रागी हलवा, कोदो की खीर, मांडिया सूप, रागी बड़ा, बाजरा की रोटी, बाजरा का चुरमा, मडुआ की रोटी,वा रोटी, भेल, कश्मीरी रायता, कबाब रोगन जोश आदि का जायका विशेष तौर पर मिलेगा।

वही जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने सोमवार को बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी इंडिया गेट सर्कल पर आयोजित होने वाले 'आदि महोत्सव' की शुरुआत करेंगे। आदिवासी व्यंजनों, जनजातीय समुदायों के कारीगरों एवं शिल्पकारों के प्रोडेक्ट को दर्शाती प्रदर्शनी भी देखेंगे। आत्मनिर्भर भारत मुहित के तहत जनजातीय समुदायों की पूर्ण हिस्सेदारी एवं हिस्सेदारी सुनिश्चित करने के मकसद से इसका आयोजन किया जा रहा है। जैविक उत्पादन को बढ़ावा देना मुख्य मकसद है। दिल्ली के अतिरिक्त देश के अन्य शहरों में भी इस प्रकार के ' आदि महोत्सव' आयोजित किये जा रहे हैं। आदिवासी कारिगरों द्वारा तैयार कपड़ों में शीर्ष डिजाइनरों के डिजाइन नजर आयेंगे। देश सहित विदेशी मार्केट को देखते हुए केंद्र सरकार के संगठन ट्राइफेड जनजातीय उत्पादों में गुणवत्ता एवं समकालीन डिजाइन सुनिश्चित करने के लिए शीर्ष डिजाइनरों के साथ काम कर रहा है।

नितिन गडकरी को लेकर सुप्रिया सुले ने दे डाला ये बड़ा बयान

निर्माणाधीन इमारत की 42वीं मंजिल से आ गिरा बड़ा पत्थर, हुई दर्दनाक मौतें

BBC के ऑफिस में अब भी जारी है IT की रेड, अधिकारी खंगाल रहे कई रिकॉर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -