PM मोदी ने जारी किए 540 करोड़ रूपये, इन लोगों को मिलेगा फायदा
PM मोदी ने जारी किए 540 करोड़ रूपये, इन लोगों को मिलेगा फायदा
Share:

नई दिल्ली: आदिवासी ग्रामीण आवास योजना के तहत पीएम नरेंद्र मोदी ने पहली किश्त जारी कर दी है। इसका फायदा 1 लाख लोगों को प्राप्त होगा। प्रधानमंत्री ने पहली किश्त के तौर पर 540 करोड़ रुपए जारी किए हैं। आयोजित समारोह के चलते प्रधानमंत्री मोदी ने लाभार्थियों से बात भी की। जनजाति आदिवासी समुदाय को घर देने के लिए केंद्र सरकार PM-JANMAN या 'प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान' के तौर पर योजना चला रही है, जिसके तहत समुदाय के जरूरतमंद लोगों को घर प्रदान कराया जाना है।

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ चर्चा में लाभार्थियों ने सरकारी योजना से प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि उन्हें पीएम द्वारा चलाए जाने वाले योजनाओं से लाभ के तौर पर गैस कनेक्शन, बिजली, नल से जल और घर मिल रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, "हमारी सरकार का प्रयास है कि कोई भी उसकी कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहे।" PM-JANMAN को विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के सामाजिक-आर्थिक कल्याण के लिए 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर लॉन्च किया गया था। पहली किश्त के रूप में पीएम मोदी ने 540 करोड़ रुपए जारी किए। 

वही इस योजना के तहत विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों को सुरक्षित घर, साफ पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान कराकर समुदाय के सामाजिक-आर्थिक हालातों में सुधार करना है। तकरीबन 24,000 करोड़ रुपए के बजट के साथ PM-JANMAN के तहत सरकार का लक्ष्य अपने नौ मंत्रालयों के जरिए 11 जरूरी बुनियादी सुविधाओं को मजबूत करना है। इस स्कीम के तहत स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, बिजली, सड़क और टेलीकम्युनिकेशन कनेक्टिविटी जैसी बुनियादी आवश्यकताओं पर जोर दिया जाना है। 

इंदौर के MY अस्पताल में डॉक्टरों की 'गुंडागर्दी', मरीज के साथ आए 12 वर्षीय बच्चे की बेरहमी से पिटाई, वीडियो बना रहे शख्स को भी किया घायल

भारत में इन जगहों पर जाना खतरे से खाली नहीं, इन लोगों को नहीं बनाना चाहिए प्लान!

टाइगर जिन्दा है..! जयराम रमेश को 2024 में कांग्रेस की जीत का भरोसा, बोले- इतिहास खुद को दोहराएगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -