पीएम मोदी ने जीईएम पोर्टल की प्रशंसा की, वित्त वर्ष 22 में 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक की खरीद हासिल की
पीएम मोदी ने जीईएम पोर्टल की प्रशंसा की, वित्त वर्ष 22 में 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक की खरीद हासिल की
Share:

 

 


नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वित्तीय वर्ष 2021-22 में 1 लाख करोड़ रुपये की वार्षिक खरीद हासिल करने के लिए गवर्नमेंट-ई-मार्केटप्लेस (GeM) की प्रशंसा करते हुए दावा किया कि यह प्लेटफॉर्म सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को सशक्त बना रहा है। 

GeM वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए केंद्र और राज्य सरकार की एजेंसियों के लिए एक राष्ट्रीय सार्वजनिक खरीद पोर्टल है। "यह जानना रोमांचक है कि गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (GeM) को केवल एक वर्ष में 1 लाख करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं! पिछले वर्षों की तुलना में, यह बहुत बड़ी वृद्धि है। GeM प्लेटफॉर्म MSMEs के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, MSME के ​​साथ कुल ऑर्डर मूल्य का 57% क्षेत्र के लिए लेखांकन "एक ट्वीट में, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा।

आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 20-21 में सालाना खरीद 38580 करोड़ रुपये, वित्त वर्ष 19-20 में 22991 करोड़ रुपये, वित्त वर्ष 18-19 में 17462 करोड़ रुपये, वित्त वर्ष 17-18 में 6188 करोड़ रुपये थी। और वित्त वर्ष 2016-17 में यह 422 करोड़ रुपये था।

"महिला उद्यमियों और महिलाओं के नेतृत्व वाले स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के लिए महिला" के आगमन के साथ, मंत्रालयों और विभागों को हस्तशिल्प, हथकरघा, सहायक उपकरण और अन्य वस्तुओं की सीधी बिक्री, यह "आत्मनिर्भर नारीशक्ति" को और सशक्त बना रही है। विभिन्न राष्ट्रीय और राज्य महिला संगठन भी महिला उद्यमियों को प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

महंगाई ने तोड़ी आम लोगों की कमर! तेल, आटा समेत इन चीजों में हुई भारी बढ़ोतरी

भारत ने रचा इतिहास, तय वक़्त 9 दिन पहले हासिल कर लिया 400 अरब डॉलर का उत्पाद निर्यात लक्ष्य

ध्वस्त हुए BJP नेता के बेटे की हत्या करने वाले अपराधियों के आशियाने, चला 'मामा का बुलडोजर'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -