'पीएम मोदी ने खुद इसके लिए प्रयास किए..', क़तर से भारत के पूर्व नौसेना अफसरों की रिहाई पर बोला विदेश मंत्रालय
'पीएम मोदी ने खुद इसके लिए प्रयास किए..', क़तर से भारत के पूर्व नौसेना अफसरों की रिहाई पर बोला विदेश मंत्रालय
Share:

नई दिल्ली:  विदेश मंत्रालय ने आज बताया है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कतर में कैद आठ नौसेना के दिग्गजों की रिहाई सुनिश्चित करने के प्रयासों की व्यक्तिगत रूप से निगरानी की थी. विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने एक विशेष ब्रीफिंग के दौरान मीडिया के सवालों को संबोधित करते हुए इस मामले में प्रधानमंत्री मोदी की सीधी भागीदारी पर जोर दिया। क्वात्रा ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी ने व्यक्तिगत रूप से इस मामले की निगरानी की है। यह उनके नेतृत्व को दर्शाता है और भारत-कतर संबंधों की ताकत को दर्शाता है।"

कतर नौसेना को प्रशिक्षण देने में शामिल निजी फर्म दहरा ग्लोबल के कर्मचारियों, नौसेना के दिग्गजों को जासूसी के आरोप में पिछले साल अक्टूबर में कतर की एक अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी। विशेष रूप से, न तो नई दिल्ली और न ही दोहा ने अपने ऊपर लगे आरोपों पर सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी की है। उनकी वापसी के लिए आभार व्यक्त करते हुए, विदेश सचिव क्वात्रा ने कहा, "हम उन्हें रिहा करने के कतर सरकार और अमीर के फैसले की गहराई से सराहना करते हैं। प्रधान मंत्री ने स्वयं इस मामले में सभी घटनाक्रमों की निगरानी की है और कभी भी किसी भी पहल से पीछे नहीं हटे हैं, जो भारतीय नागरिकों की घर वापसी सुनिशिचत करे।"

बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को संयुक्त अरब अमीरात में अपने कार्यक्रम समाप्त करने के बाद कतर की यात्रा से शुरू होने वाले राजनयिक दौरे पर जाने वाले हैं। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने घोषणा की कि दोहा की यात्रा के दौरान, पीएम मोदी द्विपक्षीय चर्चा में शामिल होंगे। कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद और अन्य उच्च पदस्थ गणमान्य व्यक्तियों के साथ। यह पीएम मोदी की कतर की दूसरी यात्रा है, जो भारत और कतर के बीच मजबूत द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को मजबूत करती है, जो वर्तमान में 20 अरब डॉलर का है। 13-14 फरवरी को पीएम मोदी की यूएई यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने योजनाबद्ध कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की। इसमें यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक, उसके बाद द्विपक्षीय चर्चा और समझौतों का आदान-प्रदान शामिल है। पिछले आठ महीनों में दोनों नेताओं के बीच यह पांचवीं मुलाकात है। इसके अतिरिक्त, 14 फरवरी को, पीएम मोदी विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2024 में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लेंगे और समापन दिवस पर मुख्य भाषण देंगे।

जब संयुक्त अरब अमीरात, कतर और अन्य देशों में भारतीय कैदियों की संख्या के बारे में सवाल किया गया, तो विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा: "भारत सरकार के पास भारतीय प्रणाली और उन देशों की प्रणालियों को शामिल करते हुए परामर्शदाता संवाद और चर्चा के लिए व्यापक तंत्र हैं। एक मुख्य कार्यों में से सभी भारतीय कैदियों की शीघ्र रिहाई की दिशा में काम करना है, चाहे वे किसी भी देश से हों।" उन्होंने आगे कहा, "यह सुनिश्चित करने के लिए स्थापित तंत्र और प्रणालियां भी हैं कि इन कैदियों के लिए जो भी सहायता संभव है, वह सरकारी तंत्र के माध्यम से उपलब्ध कराई जाए। इन प्रणालियों को काफी मजबूत किया गया है और उनके दायरे का बड़े पैमाने पर विस्तार किया गया है।"बीएपीएस मंदिर के उद्घाटन के बारे में क्वात्रा ने कहा, "बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन कार्यक्रम पीएम मोदी की यूएई यात्रा के प्रमुख हिस्सों में से एक है। अभी उपलब्ध जानकारी के अनुसार, उस दिन लगभग 2,000-5,000 भक्तों के मंदिर में आने की उम्मीद है।" 

किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले राजधानी में धारा 144 लागू, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

आर्थिक हेराफेरी के मामले में घिरीं केरल सीएम की बेटी वीना विजयन, SFIO ने नोटिस भेजकर माँगा जवाब

'राम मंदिर समारोह में केवल अमीरों को निमंत्रण दिया गया, मुझे वहां कोई गरीब मजदूर नज़र नहीं आया..', राहुल गांधी के इस दावे में कितनी सच्चाई ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -