Share:
किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले राजधानी में धारा 144 लागू, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात
किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले राजधानी में धारा 144 लागू, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

नई दिल्ली: 13 फरवरी को होने वाले 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले आगामी 30 दिनों के लिए पूरे दिल्ली शहर में धारा 144 लागू करने की घोषणा की गई है, जैसा कि एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पुष्टि की है। यह निर्देश सोमवार को दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने जारी किया। इस आदेश के तहत, शासनादेश का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति को तुरंत गिरफ्तार कर लिया जाएगा। डिक्री स्पष्ट रूप से दिल्ली/नई दिल्ली की भौगोलिक सीमा के भीतर संगठन, सभा, या जुलूसों, प्रदर्शनों, रैलियों या मार्च में भाग लेने पर प्रतिबंध लगाती है, भले ही उनका राजनीतिक, सामाजिक या कोई अन्य उद्देश्य कुछ भी हो।

इसके अलावा, आदेश ट्रैक्टर ट्रॉली, ट्रक या किसी अन्य वाहन के माध्यम से व्यक्तियों या सामग्रियों के परिवहन पर प्रतिबंध निर्दिष्ट करता है, विशेष रूप से उन पर जो संभावित हथियार या उपकरण जैसे लाठी, तलवार, आग्नेयास्त्र या विस्फोटक ले जाते हैं। यह प्रतिबंध दिल्ली/नई दिल्ली के भीतर सार्वजनिक स्थानों पर आग्नेयास्त्रों, विस्फोटकों, संक्षारक पदार्थों, या किसी भी घातक हथियार या आक्रामक या रक्षात्मक उपयोग में सक्षम वस्तुओं को ले जाने तक फैला हुआ है। इसके अतिरिक्त, कानून के तहत स्पष्ट रूप से अनुमत गतिविधियों को छोड़कर, आंदोलनकारियों या आम जनता द्वारा सड़कों, मार्गों या सार्वजनिक समारोहों में किसी भी तरह की बाधा डालना सख्त वर्जित है।

इस बीच, डीसीपी (उत्तर पूर्व) जॉय टिर्की ने सोमवार को मीडिया को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों की जांच सहित व्यापक निगरानी प्रयासों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा, "हम सोशल मीडिया सहित सभी गतिविधियों पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और वास्तविक समय पर अपडेट प्राप्त कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के भीतर उन्नत तैनाती तैनात की गई है। हम पूरी तरह से सुसज्जित हैं और उत्तर पूर्व में तैयारी शुरू कर दी है।" उन्होंने यह भी उल्लेख किया, "उपलब्ध जानकारी के आधार पर सिंघू और टिकरी सीमाओं पर अपेक्षित दबाव है... वाहनों, जेसी बैरिकेड्स और लोहे के बैरिकेड्स का उपयोग करके बहुस्तरीय सीमा जांच सहित विस्तृत व्यवस्थाएं की गई हैं। धारा 144  के संबंध में नोटिस जारी किया गया है।"  हम कल के 'दिल्ली चलो' मार्च के लिए पूरी तरह से तैयार हैं...

इसके अलावा, 13 फरवरी, 2024 से दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर प्रस्तावित किसानों के विरोध की प्रत्याशा में, दिल्ली यातायात पुलिस ने वाणिज्यिक वाहनों को प्रभावित करने वाले यातायात प्रतिबंधों और विविधताओं की घोषणा की है।

'राम मंदिर समारोह में केवल अमीरों को निमंत्रण दिया गया, मुझे वहां कोई गरीब मजदूर नज़र नहीं आया..', राहुल गांधी के इस दावे में कितनी सच्चाई ?

'13 फ़रवरी को स्कूल उड़ा देंगे..', दिल्ली के एमिटी इंटरनेशनल को मिली धमकी

'पर्दे के पीछे चुपचाप काम करने वाले को बधाई..', कतर से छूटे मौत की सजा पाए 8 पूर्व नौसैनिक, शशि थरूर ने कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -