भारत में खेती और उससे जुड़ी चीजों के साथ नए आयाम जुड़ रहे हैं: पीएम मोदी
भारत में खेती और उससे जुड़ी चीजों के साथ नए आयाम जुड़ रहे हैं: पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम 'मन की बात' के माध्यम से देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने इस विशेष प्रोग्राम में कृषि कानून को लेकर भी अपना पक्ष रखा। उन्होंने बताया कि किस प्रकार नए कृषि कानून ने किसानों के लिए नई संभावनाओं के द्वार खोले हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कृषि कानून से किसानों को बहुत लाभ पहुंच रहा है तथा किसानों को उनके हक़ प्राप्त हो रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा, भारत में खेती तथा उससे सबंधित चीजों के साथ नए आयाम जुड़ रहे हैं। पिछले दिनों हुए कृषि सुधारों ने किसानों के लिए नई संभावनाओं के द्वार भी खोले हैं। इन अधिकारों ने बेहद ही कम वक़्त में किसानों की परेशानियों को कम करना आरम्भ कर दिया है।

आइए जानते हैं पीएम नरेंद्र मोदी ने कृषि कानून को लेकर क्या कहा:-
1. पीएम मोदी ने कहा, बहुत विचार विमर्श के पश्चात् भारत की संसद ने कृषि सुधारों को कानूनी स्वरूप दिया। इन सुधारों से न केवल किसानों के अनेक बंधन ख़त्म हुए हैं, बल्कि उन्हें नए अधिकार भी प्राप्त हुए हैं, नये अवसर भी मिले हैं।
2. पीएम मोदी ने कहा, देश में खेती तथा उससे जुड़ी चीजों के साथ नए आयाम जुड़ रहे हैं। पिछले दिनों हुए कृषि सुधारों ने किसानों के लिए नई संभावनाओं के द्वार भी खोले हैं।
3. पीएम मोदी ने मन की बात प्रोग्राम में महाराष्ट्र के धुले शहर के किसान, जितेन्द्र भोइजी का भी जिक्र किया जिन्होंने नए कृषि कानून का उपयोग किया तथा अपनी समस्यां समाप्त की तथा कुछ ही दिन में उनका बकाया चुका दिया गया
4. पीएम मोदी ने बताया कि इस कानून में एक और बेहद बड़ी बात है। इस क़ानून में ये प्रावधान किया गया है कि इलाके के जिलाधिकारी को एक माह के अंदर ही किसान की शिकायत का निपटारा करना होगा।
5. पीएम मोदी ने बताया, किसानों में जागरूकता बढ़ाने का ऐसा ही एक कार्य राजस्थान के बारां शहर में रहने वाले मोहम्मद असलम जी कर रहे हैं। ये एक किसान उत्पादक संघ के CEO भी हैं। आशा है, बड़ी बड़ी कंपनियों के CEOs को ये सुनकर अच्छा लगेगा कि अब भारत के दूर दराज वाले क्षेत्रों में काम कर रहे किसान संगठनों में भी CEOs होने लगे हैं।
6. पीएम मोदी ने बताया कि स्वयं उनका FPO भी किसानों से फ़सल क्रय करता है, इसलिए उनकी इस कोशिश से किसानों को फैसला लेने में सहायता प्राप्त होती है। मोहम्मद असलम जी ने अपने इलाके के अनेकों किसानों को मिलाकर एक व्हाट्सअप ग्रुप बना लिया है। इस ग्रुप पर वो हर रोज़, आस-पास की मंडियो में क्या दाम चल रहा है, इसकी सुचना किसानों को देते हैं।
7. पीएम मोदी ने कहा, जागरूकता है तो जीवंतता है। अपनी जागरूकता से हजारों व्यक्तियों का जीवन प्रभावित करने वाले एक कृषि उद्यमी श्री वीरेन्द्र यादव जी हैं जो किसानों को पराली प्रबंधन में नई दिशा दिखाते हैं। ऐसा करके आप भारत में हो रहे बड़े परिवर्तन के सहभागी बनेंगे।
8. पीएम मोदी ने कहा, मेरा नौजवानों, खास तौर पर कृषि की पढ़ाई कर रहे लाखों छात्रों से अपील है कि वो अपने आस-पास के गावों में जाकर कृषकों को आधुनिक कृषि के बारे में, हाल में हुए कृषि सुधारो के बारे में जागरूक करें।

दो बैग में छुपाकर ला रहा था 30 किलो गांजा, इस तरह हुआ गिरफ्तार

हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाक, फिर किया ये काम

दिल्ली की बॉर्डरों पर किसान का डेरा, अमित शाह के प्रस्ताव पर 11 बजे होगी बैठक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -