प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया 'पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान', पैदा होंगे रोजगार के नए अवसर
प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया 'पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान', पैदा होंगे रोजगार के नए अवसर
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार यानी 13 अक्टूबर 2021 को प्रधानमंत्री गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान को लॉन्च किया. इससे लगभग 100 लाख करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास में तेजी देखने को मिलेगी. जा हां पीएम ने 15 अगस्त को लाल किले से एलान किया था. इस योजना के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट के 16 विभागों को मिलाकर एक मास्टर प्लान बनाया गया है.

यह है गति शक्ति राष्ट्रीय मिशन: 16 विभागों का ग्रुप आधारभूत संरचनाओं से जुड़ा हुआ  है. जिसमे रेलवे, सड़क परिवहन, पोत, आईटी, टेक्सटाइल, पेट्रोलियम, ऊर्जा, उड्डयन जैसे मंत्रालय शामिल हैं. इन विभागों के जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं या 2024-25 तक जिन योजनाओं को पूरा किया जाना है, उन सबको गति शक्ति के अंतर्गत डाला जा चुका है. उन सभी योजनाओं को एक नेशनल मास्टर प्लान के अंदर रखा जाएगा. 

सैटेलाइट से रखेंगे नजर: मिली जानकारी के अनुसार इसमें सभी 16 विभागों के ज्वाइंट सेक्रेटरी लेवल के अधिकारी और विशेषज्ञ होंगे. ये लोग सैटेलाइट से लिए गए 3 डी इमेज के द्वारा  उन योजनाओं का मूल्यांकन करने वाले है और अपनी राय उन योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए देंगे. 

पैदा होंगे रोजगार के अवसर: पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले है. इससे पता चलेगा कि कहां रोड बनी है और रोड की आवश्यकता है.  जिसके द्वारा युवाओं के लिए रोजगार के नए मौके उत्पन्न होने वाले है. गति शक्ति' मुख्य तौर पर योजनाओं की तमाम बाधाओं को दूर करने, मंत्रालयों में बेहतर समन्वय और उसमें राज्यों को भी शामिल करने की वृहद योजना है.

इस मंदिर में वर्षो से जल रही है 09 ज्वालाएं

सिर में चोट तो यूरोलॉजी में एडमिट क्यों है मनोज तिवारी? RJD ने पूछा सवाल

गौशाला के बाहर मिले बच्चे को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -