पीएम मोदी ने किया 32000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन, बोले- विकास की दिशा में बढ़ रहा जम्मू कश्मीर
पीएम मोदी ने किया 32000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन, बोले- विकास की दिशा में बढ़ रहा जम्मू कश्मीर
Share:

श्रीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जम्मू में शिक्षा, रेलवे, विमानन और सड़क क्षेत्रों के लिए 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान स्टेशन और बारामूला स्टेशन के बीच ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाई।  कार्यक्रम के दौरान पीएम ने जम्मू-कश्मीर के करीब 1500 नए सरकारी रंगरूटों को नियुक्ति आदेश भी बांटे। 

उन्होंने 'विकसित भारत विकसित जम्मू' कार्यक्रम के तहत विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से भी बातचीत की। पीएम कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने के लिए शीतकालीन राजधानी जम्मू पहुंचे। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच, जम्मू तकनीकी हवाई अड्डे पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रविंदर रैना सहित प्रमुख भाजपा नेताओं ने मोदी का स्वागत किया। इस कार्यक्रम के लिए पूरे जम्मू-कश्मीर से बड़ी संख्या में लोग मौलाना आज़ाद स्टेडियम में एकत्र हुए हैं। 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद से पीएम मोदी की जम्मू-कश्मीर की यह दूसरी यात्रा है और आगामी लोकसभा चुनावों से पहले यह महत्वपूर्ण हो गई है। साथ ही, पिछले दिसंबर में सुप्रीम कोर्ट द्वारा पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को संवैधानिक रूप से वैध मानने के बाद पीएम मोदी की यह पहली यात्रा है, जिसमे कोर्ट ने केंद्र को सितंबर 2024 तक विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश दिया था। 

यहाँ पीएम मोदी ने एक जनसभा को भी संबोधित किया। पीएम मोदी ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की बात करते हुए कहा कि, जब मैं लखपति दीदी की बात करता हूं, तो दिल्ली के AC कमरों में बैठकर जो दुनियाभर की गंध उछालते रहते हैं, उनके गले से उतरता ही नहीं हैं कि कोई गांव में लखपति दीदी बन सकता है। सायना जी आपने ये करके दिखाया है, अब उन्हें समझ आएगा कि ये हो सकता है। अब हमने विकसित जम्मू-कश्मीर का संकल्प लिया है। मुझे आप पर विश्वास है कि हम विकसित जम्मू-कश्मीर बनाकर रहेंगे। 70-70 साल से अधूरे आपके सपने आने वाले कुछ ही वर्षों में मोदी पूरे करके देगा। पीएम मोदी ने कहा कि, एक वो दिन भी थे, जब जम्मू-कश्मीर से सिर्फ निराशा की खबरें आती थीं। बम, बंदूक, अपहरण, अलगाव... ऐसी ही बातें जम्मू-कश्मीर का दुर्भाग्य बना दी गई थीं। लेकिन आज जम्मू-कश्मीर विकसित होने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है। जम्मू-कश्मीर बहुत दशकों तक परिवारवाद की राजनीति का शिकार रहा है। परिवारवाद की राजनीति करने वालों ने हमेशा सिर्फ अपना स्वार्थ देखा है, आपके हितों की चिंता नहीं की है। परिवारवाद की राजनीति का सबसे ज्यादा अगर कोई नुकसान उठाता है, तो हमारे युवा उठाते हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, जो सरकारें सिर्फ एक परिवार को आगे बढ़ाने में जुटी रहती हैं, वो सरकारें अपने राज्य के दूसरे युवाओं का भविष्य ताक पर रख देती हैं। ऐसी परिवारवादी सरकारें युवाओं के लिए योजनाएं बनाने पर भी प्राथमिकता नहीं देती। सिर्फ अपने परिवार के बारे में सोचने वाले लोग कभी आपके परिवार की चिंता नहीं करेंगे। मुझे खुशी है कि जम्मू-कश्मीर को इस परिवार राजनीति से मुक्ति मिल रही है। पीएम मोदी बोले, आज नया भारत अपनी वर्तमान पीढ़ी को आधुनिक शिक्षा देने के लिए ज्यादा से ज्यादा खर्च कर रहा है। बीते 10 साल में देश में रिकॉर्ड संख्या में स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज का निर्माण हुआ है। आज हम एक नया जम्मू-कश्मीर बनते हुए देख रहे हैं। प्रदेश के विकास में सबसे बड़ी दीवार अनुच्छेद-370 की थी, इस दीवार को भाजपा सरकार ने हटा दिया है। अब जम्मू कश्मीर संतुलित विकास की ओर बढ़ रहा है। मैंने सुना है, इसी हफ्ते 370 को लेकर कोई फिल्म आने वाली है। पूरे देश में आपकी जय जयकार होने वाली है। अच्छा है, लोगों को सही जानकारी मिलेगी।

छत्तीसगढ़ में पकड़ाया 5 करोड़‌‌‌ का गांजा‌, SP पल्लव ने लगाई आरोपी की क्लास

किसी भी वक़्त बज सकता है लोकसभा चुनाव का बिगुल, निर्वाचन आयोग ने दिया बड़ा संकेत

13 दिनों में एक ही स्कूल की 2 लड़कियों ने ख़त्म की जीवनलीला, टीचर पर लगे आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -